पुराने जमाने के 10 ऐसे शहर, जो पानी में डूब गए

Alkesh Kushwaha
Oct 20, 2023

Heracleion, Egypt

2000 के दशक की शुरुआत में फिर से खोजा गया, हेराक्लिओन अलेक्जेंड्रिया के पास एक प्राचीन मिस्र का शहर था. यह एक हलचल भरा बंदरगाह शहर था जो विदेशी व्यापार के लिए मिस्र के प्रवेश द्वार के रूप में कार्य करता था.

Atlantis

अटलांटिस एक पौराणिक द्वीप है जिसका उल्लेख सबसे पहले प्लेटो ने किया था. हालांकि इसके स्थान के बारे में कई सिद्धांत मौजूद हैं, लेकिन इसके अस्तित्व का कोई ठोस सबूत नहीं मिला है, और इसे अक्सर एक मिथक माना जाता है.

Peloponnese

पेलोपोनिस के तट पर डूबा हुआ, पावलोपेट्री एक प्राचीन यूनानी शहर है जो माइसेनियन काल का माना जाता है। यह अब तक खोजे गए सबसे पुराने जलमग्न शहरों में से एक है.

Dwarka

द्वारका शहर का उल्लेख प्राचीन हिंदू ग्रंथों में मिलता है और कहा जाता है कि यह भगवान कृष्ण की राजधानी थी. भारत के गुजरात तट पर जलमग्न पुरातात्विक खोज एक प्राचीन बस्ती के अस्तित्व का समर्थन करती है.

Yonaguni Monument

योनागुनी स्मारक जापान में योनागुनी द्वीप के तट पर एक जलमग्न चट्टान का निर्माण है। कुछ का सुझाव है कि यह एक मानव निर्मित संरचना है, जबकि अन्य का तर्क है कि यह एक प्राकृतिक भूवैज्ञानिक संरचना है.

Alexandria

माना जाता है कि अलेक्जेंड्रिया के तट पर डूबा हुआ क्लियोपेट्रा का महल क्लियोपेट्रा के शासनकाल के दौरान बनाया गया एक आलीशान परिसर था. पानी के नीचे की खोज से मूर्तियों और संरचनाओं के अवशेष मिले हैं.

Caribbean, Port Royal

एक समय कैरेबियन में समुद्री लुटेरों का कुख्यात ठिकाना रहा पोर्ट रॉयल 17वीं शताब्दी में भूकंप के कारण डूब गया. शहर के जलमग्न हिस्सों का पता लगाया गया है, जिससे अच्छी तरह से संरक्षित कलाकृतियाँ सामने आई हैं.

Baiae

बाईए नेपल्स की खाड़ी पर स्थित एक रोमन रिसॉर्ट शहर था. ज्वालामुखीय गतिविधि के कारण, बाया के कुछ हिस्से डूब गए, और आज, पानी के नीचे पुरातात्विक अन्वेषण से डूबे हुए खंडहरों का पता चलता है.

Kumari Kandam

कुमारी कंदम प्राचीन तमिल साहित्य में वर्णित एक पौराणिक डूबा हुआ महाद्वीप है. हालांकि कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण इसके अस्तित्व का समर्थन नहीं करता है, फिर भी यह तमिल लोककथाओं का हिस्सा बन गया है.

Lion City, China

चीन के झेजियांग में कियानदाओ झील के नीचे डूबा हुआ लायन सिटी मिंग और किंग राजवंशों का एक प्राचीन शहर है. पनबिजली बांध के निर्माण के दौरान जानबूझकर शहर में बाढ़ ला दी गई थी.

VIEW ALL

Read Next Story