दुनिया के 9 सबसे लंबे रेलवे प्लेटफॉर्म में इंडिया के हैं 6 स्टेशन

Jul 25, 2023

9. ईस्ट पर्थ स्टेशन

ऑस्ट्रेलिया के पर्थ में ईस्ट पर्थ रेलवे स्टेशन पर झांसी के बराबर लंबाई का एक प्लेटफार्म है, जिसकी लंबाई 2,526 फीट है. यह एक महत्वपूर्ण रेलवे स्टेशन है, जो उपनगरीय और क्षेत्रीय दोनों ट्रेनों की सेवा प्रदान करता है.

8. झांसी स्टेशन

भारत के उत्तर प्रदेश में झांसी या वीरांगना लक्ष्मीबाई स्टेशन, एक मंच प्रदान करता है जो 2,526 फीट तक फैला है. यह एक महत्वपूर्ण जंक्शन है और कई गंतव्यों के लिए प्रवेश द्वार के रूप में कार्य करता है.

7. शेरिटन टर्मिनल

फोकस्टोन, यूनाइटेड किंगडम में चेरिटन शटल टर्मिनल, एक प्लेटफॉर्म से सुसज्जित है जो 2,595 फीट तक फैला हुआ है. यह यूरोटनल शटल के लिए एक महत्वपूर्ण पारगमन बिंदु के रूप में कार्य करता है.

6. बिलासपुर रेलवे स्टेशन

भारत के छत्तीसगढ़ में बिलासपुर रेलवे स्टेशन पर एक प्लेटफार्म है जो 2,631 फीट तक फैला है. यह मध्य भारत का एक व्यस्त जंक्शन है और विभिन्न क्षेत्रों को जोड़ने वाले एक प्रमुख रेलवे केंद्र के रूप में कार्य करता है.

5. शिकागो स्टेट स्ट्रीट सबवे

संयुक्त राज्य अमेरिका के इलिनोइस स्थित शिकागो में स्टेट स्ट्रीट सबवे अपने बड़े प्लेटफॉर्म के लिए प्रसिद्ध है, जिसकी लंबाई 3,501 फीट है. यह शिकागो "एल" रैपिड ट्रांजिट सिस्टम का हिस्सा है और एक महत्वपूर्ण परिवहन केंद्र है.

4. खड़गपुर स्टेशन

भारत के पश्चिम बंगाल में खड़गपुर रेलवे स्टेशन का प्लेटफार्म 3,519 फीट तक फैला हुआ है. इसका ऐतिहासिक महत्व भी है क्योंकि यह भारत के सबसे पुराने रेलवे स्टेशनों में से एक है.

3. कोल्लम जंक्शन

भारत के केरल में कोल्लम जंक्शन पर एक प्लेटफार्म है जो 3,873 फीट तक फैला हुआ है. यह यात्रियों और माल दोनों के लिए देश के दक्षिणी भाग में एक महत्वपूर्ण रेलवे स्टेशन है.

2. गोरखपुर रेलवे स्टेशन

भारत के उत्तर प्रदेश में गोरखपुर रेलवे स्टेशन, विश्व स्तर पर दूसरा सबसे लंबा प्लेटफार्म है, जो 4,483 फीट तक फैला है. यह उत्तरी भारत का एक महत्वपूर्ण जंक्शन है, जो विभिन्न प्रमुख शहरों को जोड़ता है.

1. हुबली रेलवे स्टेशन

भारत के कर्नाटक में हुबली रेलवे स्टेशन, दुनिया का सबसे लंबा रेलवे प्लेटफॉर्म है, जिसकी ऊंचाई 4,944 फीट है, जो एक साथ कई ट्रेनों को चलाने के लिए जाना जाता है.

VIEW ALL

Read Next Story