Anaesthesia

एनेस्थीसिया के बारे में कहा जाता है कि इसने मेडिकल साइंस में बड़ा ही क्रांतिकारी बदलाव किया है. आइए आज इसी के बारे में समझते हैं कि यह कितना नुकसानदेह और फायदेमंद है.

Anaesthesia

किसी भी तरह की सर्जरी या ऑपरेशन से पहले डॉक्टर मरीज को बेहोश करने के लिए जो दवा देते हैं उसे एनेस्थीसिया कहा जाता है. यह दवा लेने से शरीर सुन्न हो जाता है और दर्द का एहसास नहीं होता है. एनेस्थीसिया एक प्रकार स मेडिकल साइंस में किसी करिश्मे से कम नहीं है.

Anaesthesia

एनेस्थीसिया दिमाग के न्यूरोट्रांसमीटर के साथ मिलकर काम करता है. यह ब्रेन के साथ गुजरने वाली नसों के संकेत को सुन्न करने का काम करता है.

Anaesthesia

एनेस्थीसिया के उचित डोज से कोई नुकसान नहीं होता है, बशर्ते यह एक्सपर्ट डॉक्टरों की देख रेख में लिया जाना चाहिए. हां इसके साइड इफेक्ट जरूर होते हैं.

Anaesthesia

इसके साइड इफेक्ट में सिरदर्द की शिकायत, खुजली की परेशानी, उल्टी या जी मिचलाना, चक्कर आना, बेहोशी महसूस होना, अचानक ठंड लगना और कंपकंपी महसूस होना शामिल है.

एनेस्थीसिया को मास्‍क, इंजेक्शन या ट्यूब के माध्‍यम से दिया जाता है. एनेस्थीसिया कई प्रकार की होती है. छोटे कट या टांकों के लिए कम ए‍स्‍थीसिया का प्रयोग किया जाता है वहां सर्जरी के लिए हाई डोज दिया जाता है.

जब सर्जरी या ऑपरेशन पूरी हो जाता है तो एनेस्थीसिया को रोक दिया जाता है और फिर मरीज धीरे-धीरे होश में आने लगता है.

VIEW ALL

Read Next Story