आज भी राजाओं जैसी जिंदगी जीते हैं भारत के ये 5 राजघराने, शौक जानकर रह जाएंगे हैरान

Zee News Desk
Jul 03, 2024

भारत में राजघरानों का इतिहास

भारत में कई राजघराने हुए. जिनके बारे में कई कहानियां प्रचलित हैं. क्या आपको पता है आज भी ऐसे राजघराने मौजूद हैं जो अपनी गद्दी संभाले हुए हैं.

कई राजघराने

आज भी कई ऐसे राजघराने मौजूद हैं, जहां पर उनके महल, शाही तलवारें, गहने जेवर आज भी सुरक्षित हैं.

1. मेवाड़ राजघराना

ये राजवंश में महाराणा प्रताप जैसे कई शासक शामिल थे. इनकी वीरता की गाथाएं आज भी हम सुनते हैं. उदयपुर में आज भी ये राजघराना अपनी विरासत को संभाले हुए है.

2. अलसीसर शाही परिवार

इसका इतिहास खेतड़ी से जुड़ा हुआ है. ये कभी बहुत ही समृद्ध राज्य हुआ करता था. मगर आज भी इसके वशंज अपने राजवंश और विरासत की पूरी देखभार करते हैं.

3. बड़ौदा का गायकवाड़

बड़ौदा का गायकवाड़ अपनी कला के लिए जाना जाता है. इनका महल बकिंघम पैलेस से चार गुना तक बड़ा है.

4. जोधपुर का शाही परिवार

जोधपुर कभी शाही घरानों का गढ़ हुआ करता था. मगर फिलहाल राठौड़ परिवार की कई पीढ़ियों ने मारवाड़ क्षेत्र में अपना दबदवा बनाए रखा है.

5. पटौदी परिवार

1804 में पहली बार पटौदी नवाब बने थे. जिसके बाद से इनकी पीढ़ी ने कला के क्षेत्र में काफी नाम कमाया. इफ्तिखार अली खान पटौदी और मंसूर अली खान पटौदी इंडियन टीम के कप्तान रहे, तो सैफ अली खान पटौदी एक सफल एक्टर.

राजाओं जैसे जीते हैं जिंदगी

ये सभी राजघराने राजाओं जैसी शाही जिंदगी का लुत्फ उठाते हैं.

Disclaimer

प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. Zee News इसकी पुष्टी नहीं करता है. आप कहीं भी कुछ भी इससे जुड़ा पढ़ें तो उससे पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

VIEW ALL

Read Next Story