सफर नहीं करते लेकिन खरीदते हैं टिकट

देश में रेलवे के कई ऐसे रूट हैं जिन पर सफर के लिए लोगों को काफी मशक्कत के बाद टिकट मिल पाता है. लेकिन क्या आपको एक ऐसे स्टेशन के बारे में पता है जहां ट्रेन नहीं रुकती फिर भी लोग टिकट खरीदते हैं.

गजब है यूपी का ये रेलवे स्टेशन

उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में मौजूद दयालपुर रेलवे स्टेशन देश का एक मात्र ऐसा रेलवे स्टेशन है जहां लोग टिकट खरीदते हैं लेकिन सफर नहीं करते.

नेहरू ने बनवाया था इसे

भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के प्रयास से दयालपुर रेलवे स्टेशन 1954 में बनना शुरू हुआ था. स्टेशन के बन जाने के बाद लोग यहां से ट्रेन में सफर करने लगे.

50 वर्षों तक लगातार चला स्टेशन

दयालपुर के लोगों को दूसरे जगहों पर जाना आसान हो गया. 50 वर्षों तक इस स्टेशन पर ट्रेनें रुकती रहीं. लेकिन साल 2006 में इस स्टेशन को बंद कर दिया गया.

कम यात्रियों के कारण हुआ बंद

दरअसल, इस स्टेशन से यात्रा करने वाले यात्रियों की संख्या काफी कम थी. इस वजह से रेलवे को यहां नुकसान उठाना पड़ता था. इसलिए इसे बंद कर दिया गया.

2020 में दोबारा शुरू

हालांकि, साल 2020 में इस रेलवे स्टेशन को फिर से शुरू किया गया. क्योंकि लोगों ने टिकट खरीदना शुरू कर दिया.

लोग क्यों खरीद रहे टिकट?

अपने क्षेत्र में रेलवे स्टेशन चालू रहे, इसके लिए लोगों ने यहां से टिकट लेना शुरू कर दिया. अब लोग टिकट तो खरीदते हैं लेकिन ट्रेन में सफर नहीं करते.

महीने में 700 टिकटों की बिक्री

यहां के लोग सोचते हैं कि टिकट खरीदने से स्टेशन चालू रहेगा. हर महीने दयालपुर रेलवे स्टेशन से करीब 700 टिकटों की बिक्री होती है.

अब बना हॉल्ट

वर्तमान में रेलवे इस स्टेशन का इस्तेमाल हॉल्ट के रूप में करता है. जहां सिर्फ एक ट्रेन रुकती है.

ठंड में कम बिके टिकट

जनवरी और फरवरी के महीने में इस स्टेशन से टिकटों की बिक्री कम हुई थी, क्योंकि ठंड ज्यादा थी. लेकिन आस-पास के गांव के लोगों ने अब फिर से टिकट खरीदना शुरू कर दिया है.

VIEW ALL

Read Next Story