पक्षी नहीं, फिर भी हवा में उड़ सकते हैं ये 9 जानवर

Alkesh Kushwaha
Sep 18, 2023

उड़ने वाले रेज:

उड़ने वाले रेज: ये जानवर जीनस मोबुला के सदस्य होते हैं जो मंटा रेज के करीबी हैं और ये दुनिया भर में गर्म पानी में पाए जाते हैं.

उड़ने वाली गिलहरी:

उड़ने वाली गिलहरी: ये उड़ने वाली गिलहरियां ढीली त्वचा और मांसपेशियों की परतों का यूज करके 1,500 फीट तक उड़ सकते हैं.

उड़ने वाली मछलियां:

उड़ने वाली मछलियां: पेक्टोरल पंखों वाली 40 से अधिक प्रजातियां जो उन्हें 600 फीट तक उड़ने और 37 मील प्रति घंटे की गति तक पहुंचने की अनुमति देती हैं.

फ्लाइंग फॉक्स:

फ्लाइंग फॉक्स: ये जानवर टेरोपस जीनस से संबंधित है, जिसे फ्रूट चमगादड़ भी कहा जाता है; जो अपने बड़े आकार और हवा में उड़ने के लिए जाने जाते हैं.

उड़ने वाले सांप:

उड़ने वाले सांप: ये सांप पश्चिमी भारत और इंडोनेशिया के द्वीपों में पाए जाते हैं और इनकी लंबाई 4 फीट तक हो सकती है. ये सांप वास्तव में उड़ते नहीं हैं; इसके बजाय, वे लंबी जम्प करते हैं.

कोलुगो (फ्लाइंग लेमुर):

कोलुगो (फ्लाइंग लेमुर): लेमर्स से संबंधित नहीं बल्कि महान वानरों जैसे प्राइमेट्स से संबंधित है. लगभग 80 मिलियन वर्ष पहले वानरों से भिन्न केवल दो प्रजातियां मौजूद हैं.

फ्लाइंग स्क्विड:

फ्लाइंग स्क्विड: उड़ने वाली मछली की तरह दिखाई देती हैं, लेकिन यह आश्चर्यजनक जीव है.

वालेस का उड़ने वाला मेंढक:

वालेस का उड़ने वाला मेंढक: मलेशियाई और बोर्नियन जंगलों का मूल निवासी 50 फीट तक उड़ने के लिए जालदार पैरों का उपयोग करता है, जो ज्यादातर पेड़ों पर रहता है.

चमगादड़:

चमगादड़: एकमात्र उड़ने वाले स्तनधारी चमगादड़ विभिन्न आकारों में आते हैं और इनका आहार विविध होता है, जिसमें कीड़े, फल और जानवरों का खून शामिल है.

VIEW ALL

Read Next Story