ये हैं भारतीय इतिहास के सबसे महान राजा, इनकी शक्ति और साहस के चर्चे हैं हर बच्चे की जुबान पर

Zee News Desk
Jul 30, 2024

1. चंद्रगुप्त मौर्य

मौर्य वंश के ये पहले सम्राट थे. इनको राजा बनाने के पीछे चाणक्य की बुद्धि थी. जिसकी बदौलत इन्होंने नंद वंश को खत्म करके मौर्य वंश की स्थापना की.

2. सम्राट अशोक

इनका राज्य उत्तर से लेकर दक्षिण तक में फैला हुआ था. इन्होंने अपने काल में कई सारे भीषण युद्ध लड़े. मगर कलिंग के युद्ध में महिलाओं को सामने देखकर उन्हें वैराग्य आ गया और उन्होंने बौद्ध धर्म अपना लिया.

3. छत्रपति शिवाजी महाराज

आज भी मराठा छत्रपति शिवाजी को भगवान की तरह पूजते हैं. इन्होंने मुगलों के खिलाफ कई जंगें लड़ी.

4. महाराणा प्रताप

ये उदयपुर मेवाड़ के सिसोदिया राजवंश के राजा हुआ करते थे. इन्होंने अपना सारा जीवन देश की रक्षा, धर्म और कुल के लिए समर्पित कर दिया.

5. सम्राट पृथ्वीराज चौहान

पृथ्वीराज चौहान ने गौर शासन के मोहम्मद गौरी को युद्ध में हराया था. मगर उन्होंने उसको जीवनदान देकर दया दिखाई.

6. महाराजा रंजीत सिंह

शेर-ए-पंजाब के नाम से जाने वाले महाराजा रंजीत सिंह अफगानों के खिलाफ कई लड़ाईयां लड़ी थी.

7. राजा कृष्णदेव राय

विजयनगर का शासन करने वासे राजा कृष्णदेव कूटनीति में काफी अच्छे थे. गद्दी संभालने के बाद इन्होंने अरब सागर से लेकर बंगाल की खाड़ी तक निर्माण किया.

8.राजा समुद्रगुप्त

गुप्त राजवंश के दूसरे शासक समुद्रगुप्त को भारत का नेपोलियन कहा जाता है. इन्होंने भारत के लिए इतना कुछ किया कि उस समय को भारत का स्वर्ण युग कहा जाने लगा.गुप्त राजवंश के दूसरे शासक समुद्रगुप्त को भारत का नेपोलियन कहा जाता है. इन्होंने भारत के लिए इतना कुछ किया कि उस समय को भारत का स्वर्ण युग कहा जाने लगा.

9. राजा चोल प्रथम

चोल राजवंश का दक्षिण भारत में काफी दबदबा था. इस वंश में अरिमोलवर्मन के राज्य को दक्षिण का सबसे गौरवशाली युग बताया जाता है.

VIEW ALL

Read Next Story