दुनिया की सबसे खूबसूरत जासूस

Shwetank Ratnamber
Aug 03, 2023

पहले विश्व युद्ध की अनसुनी दास्तान

पहले विश्व युद्ध में माता हारी नाम की महिला जासूस फ्रांस के लिए जासूसी करती थी. इस सबसे खूबसूरत जासूस का नाम मार्गरेथा था. स्पाई (Spy) बनने से पहले वो एक मशहूर डांसर थीं.

ऐसा था बचपन

माता हारी का जन्म 1876 नीदरलैंड में हुआ था. कम उम्र में फौजी से शादी हुई जो इंडोनेशिया में तैनात था, इसलिए कुछ वक्त वो वहां रही. पति और बेटे की मौत के बाद वो नीदरलैंड लौटीं. फिर फ्रांस गईं और अपना एशियाई नाम माता हारी रख लिया.

पूरे यूरोप में थे चर्चे

उसने बतौर डांसर काम किया. 1905 में पेरिस में उनके पहले परफॉर्मेंस में फ्रांस के सैकड़ों रईस मौजूद थे. जो उसके छोटे कपड़े, खूबसूरत चेहरा और आकर्षक रूप देखकर फिदा हो गए. देखते ही देखते वो लखपति फिर करोड़पति बन गईं. पूरे यूरोप में उसके स्टेज शो होने लगे.

ऐसे बनी जासूस

आगे उसे एक खूबसूरत रूसी सैनिक से प्यार हो गया वो पहले विश्व युद्ध में फ्रांस की तरफ से लड़ाई लड़ रहा था. उसी वक्त एक फ्रांस की सेना के खुफिया विभाग के अधिकारी ने माता हारी को विश्व युद्ध में जर्मन सेना की जासूसी करने के लिए नियुक्त कर लिया.

लाइफ में आया ट्विस्ट

उसे जर्मनी भेजा गया जहां उसने कई लोगों से पहचान बनाई और फौजी अफसरों को अपने हुस्न के जाल में फंसाया. उनसे सीक्रेट निकालकर फ्रांस को सौंपे. अचानक माता हारी की कहानी में ट्विस्ट आ गया.

डबल एजेंट होने का आरोप

कुछ रिपोर्ट्स का दावा है कि उसे जर्मनी की तरफ से 20 हजार फ्रैंक दिए गए थे जिससे वो उनकी एजेंट बनकर फ्रांस के सीक्रेट उन्हें दे. इसी आरोप के बाद फ्रांस के खुफिया विभाग के अधिकारी ने माता हारी के ऊपर डबल एजेंट बनने का आरोप लगा दिया और उनपर देश को धोखा देने का आरोप लगा.

फ्रांस से की गद्दारी!

पेंसिलवेनिया स्टेट यूनिवर्सिटी की प्रोफेसर और माता हारी की बायोग्राफी लिखने वाली लेखिका पैट शिपमैन ने दावा किया कि उन्हें गलत तरीके से फंसाया गया था. उन्होंने फ्रांस को जर्मनी की खुफिया जानकारियां दीं, पर फ्रांसीसी अधिकारी ने उसे पेमेंट नहीं दी. उन्होंने जर्मनी के अफसरों से कैश लिया, पर उन्हें फ्रांस से जुड़ी कोई जानकारी नहीं मुहैया करवाई.

दर्दनाक मौत

कुछ ने कहा कि उसने फ्रांस से गद्दारी की तो कुछ ने बताया कि वो बलि का बकरा बनीं. माताहारी पर 50000 फ्रांसीसी लोगों की मौत का इल्जाम लगा दिया. दुनिया की सबसे खूबसूरत जासूस की मौत बेहद दर्दनाक थी. 15 अक्टूबर, 1917 को उसे गोलियों से भून दिया गया.

VIEW ALL

Read Next Story