घर बैठे करोड़पति बना सकता है ये कीड़ा! एक की कीमत में आ जाएगी महंगी कार

क्या आप जानते हैं कि एक ऐसा दुर्लभ कीड़ा (Expensive Insects) है, जो अगर आपके हाथ लग गया तो आपकी किस्मत बदल सकता है?

स्टैग बीटल महंगा है क्योंकि यह काफी दुर्लभ है. कुछ लोग सोचते हैं कि स्टैग बीटल रखने से आप रातों-रात अमीर बन सकते हैं.

साइंटिफिक डेटा जर्नल की हालिया स्टडी के मुताबिक, ये कीड़े वन्य पारिस्थितिकी तंत्र के लिए बेहद महत्वपूर्ण सैप्रोक्सिलिक संयोजन का प्रतिनिधित्व करते हैं और अपने बढ़े हुए मेम्बिबल्स और नर बहुरूपता के लिए जाने जाते हैं.

लंदन स्थित प्राकृतिक इतिहास संग्रहालय के अनुसार, इन कीड़ों का वजन 2-6 ग्राम के बीच होता है. इनका औसत जीवनकाल 3-7 वर्ष होता है. जहां नर 35-75 मिमी लंबे होते हैं, वहीं मादाएं 30-50 मिमी लंबी होती हैं.

इनका उपयोग औषधीय प्रयोजनों के लिए भी किया जाता है. स्टैग बीटल गर्म, उष्णकटिबंधीय वातावरण में पनपते हैं. वुडलैंड्स में निवास करते हैं. हालांकि ये दुर्लभ कीड़े पारंपरिक बगीचों और पार्क और उद्यानों जैसे शहरी क्षेत्रों में भी पाए जा सकते हैं, जहां मृत लकड़ी प्रचुर मात्रा में होती है.

नर बीटल प्रजनन के मौसम के दौरान मादाओं के साथ संभोग करने के अवसर बनाने के लिए एक-दूसरे से लड़ते हैं. इस दौरान वो अपने विशिष्ट, सींग जैसे जबड़ों का इस्तेमाल करते हैं.

स्टैग बीटल के लार्वा मृत लकड़ी को खाते हैं. स्टैग बीटल जीवित पेड़ों यानी हरियाली के लिए खतरा पैदा नहीं करते. ये कीड़े किसी भी तरह की वनस्पति यानी पौधों को नुकसान नहीं पहुंचाते.

VIEW ALL

Read Next Story