ये हैं दुनिया में 9 सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषाएं, इनमें भारत की दो

Alkesh Kushwaha
Nov 06, 2023

बंगाली

बांग्लादेश और भारतीय राज्य पश्चिम बंगाल में बोली जाने वाली बंगाली अपनी समृद्ध साहित्यिक और सांस्कृतिक विरासत के लिए जानी जाती है. यह कई अन्य भारतीय भाषाओं से भिन्न लिपि का दावा करती है.

अरबी

अरबी अपने समृद्ध इतिहास और धार्मिक महत्व के साथ, मध्य पूर्व और उत्तरी अफ्रीका में व्यापक रूप से बोली जाती है. इसकी लिपि दाएं से बाएं लिखी जाती है और इसमें कई बोलियां हैं.

इंग्लिश

ब्रिटिश द्वीपों से उत्पन्न होकर अंग्रेजी वर्ल्ड लेवल पर फैल गई है. यह कई देशों में प्राथमिक या माध्यमिक भाषा है और व्यापार, विज्ञान और अंतर्राष्ट्रीय कूटनीति के लिए भाषा है.

जापानी

जापान में बोली जाने वाली जापानी भाषा लॉगोग्राफिक कांजी और सिलेबिक लिपियों (हीरागाना और कटकाना) के कॉम्बिनेशन के कारण अद्वितीय है. यह जापान की द्वीप संस्कृति और इतिहास में गहराई से निहित भाषा है.

मैंडरिन

मैंडरिन चीनी मुख्य रूप से चीन, ताइवान और सिंगापुर में बोली जाती है. एक अरब से अधिक देशी वक्ताओं के साथ, यह दुनिया की सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा है. इसकी तानवाला प्रकृति और लॉगोग्राफ़िक लिपि इसे विशिष्ट बनाती है.

पुर्तगाली

पुर्तगाल से उत्पन्न, पुर्तगाली ब्राज़ील, अंगोला, मोज़ाम्बिक और अन्य पूर्व उपनिवेशों में भी बोली जाती है. यह भाषा अन्वेषण और औपनिवेशिक प्रभाव का इतिहास रखती है.

स्पैनिश

स्पैनिश लैटिन अमेरिका और स्पेन के कई देशों की प्राथमिक भाषा है. अपनी मधुर ध्वनि और व्यापक प्रभाव के कारण, यह एक महत्वपूर्ण वैश्विक संचार माध्यम है, खासकर अमेरिका और यूरोप में.

रूसी

रूसी, स्लाव भाषा समूह का हिस्सा, यूरेशिया में सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा है. अपनी सिरिलिक लिपि और समृद्ध साहित्यिक इतिहास के साथ, यह क्षेत्र में प्रभावशाली बना हुआ है.

हिंदी

उत्तरी भारत में बोली जाने वाली हिंदी भारत की आधिकारिक भाषाओं में से एक है. इतिहास और संस्कृति से यह 300 मिलियन से अधिक लोगों के लिए प्राथमिक संचार माध्यम है.

VIEW ALL

Read Next Story