इस गैर मर्द को मिला था मुगल हरम में जाने का मौका, बाहर आकर बताया था घिनौना सच

Vinay Trivedi
Jul 20, 2023

मुगलों का हरम

जब भी मुगलों की बात होती है तो उनके हरम की जिक्र जरूर होता है. अकबर का हरम सबसे बड़ा बताया जाता है जिसमें करीब 5 हजार महिलाएं होने का दावा किया जाता है.

हरम में किसकी थी एंट्री?

बताया जाता है कि मुगल हरम के नियम बहुत सख्त थे. हरम में किसी भी गैर मर्द को जाने की इजाजत नहीं थी. सिर्फ शाही खानदान से ताल्लुक रखने वाले हरम में जा सकते हैं.

कड़ा था हरम का पहरा

मुगल हरम की सुरक्षा बहुत कड़ी थी. तीन लेयर्स में हरम की सुरक्षा की जाती थी. सबसे अंदर वाले सुरक्षा घेरे में किन्नरों को तैनात किया गया था. वहां तक पुरुष सिपाहियों तक की पहुंच नहीं थी.

इस गैर मर्द को हरम में मिली एंट्री

लेकिन इस सबके बावजूद इतालवी डॉक्टर और शाहजहां के बेटे दारा शिकोह के दोस्त निकोलाओ मानुची को हरम में एंट्री मिली थी. गैर मर्द होने की बावजूद उन्हें हरम के अंदर का नजारा देखने को मिला था.

ऐसे मिलती थीं हरम की महिलाएं

दरअसल, मुगल हरम में जब कोई महिला बीमार होती थी तो उसके इलाज के लिए हकीम को आंखों पर पट्टी बांधकर लाया जाता था और वहां पर्दे के पीछे से बीमार महिला से मुलाकात करवाई जाती थी.

हरम का घिनौना सच

निकोलाओ मानुची जब हरम की महिला का इलाज करने पहुंचे तो उन्होंने जो देखा और महसूस किया कि वो उन्होंने अपनी किताब मुगल इंडिया में लिखा. जिसमें मानुची ने हरम का घिनौना सच बताया.

हरम में महिलाओं की हालत

मानुची ने अपनी किताब में लिखा कि हरम की महिलाओं का हालत बहुत खराब है. वह बाहरी दुनिया से बिल्कुल अनजान हैं. उन्हें किसी भी गैर मर्द को देखने की इजाजत नहीं है. पर वह इसके लिए तरसती हैं.

हरम की औरतें करती थीं ये हरकतें

निकोलाओ मानुची ने ये भी लिखा कि जब भी कोई हकीम महिलाओं को देखने जाता है तो महिलाएं उस गैर मर्द को छूने की कोशिश करती हैं. हालांकि, ये मुलाकात पर्दे के पीछे से होती थी.

VIEW ALL

Read Next Story