देर तक संबंध बनाने के लिए मुगल बादशाह खाते थे ये चीजें, पढ़ लीजिए शाही मेन्यू

Vinay Trivedi
Jul 16, 2023

मुगल हरम में क्या था खास?

मुगलों का जिक्र जब भी होता है तो उनके हरम का जिक्र जरूर होता है. दावा किया जाता है कि मुगल बादशाहों का बीवियों के अलावा रखैलों से भी संबंध होता था. इसके लिए वह अपने खान-पान का खूब ध्यान रखते हैं.

बादशाह का कई महिलाओं से था संबंध

मुगलों के समय में भारत आए यात्रियों ने भी इसके बारे में जिक्र किया है और बताया है कि मुगल बादशाह ऐसा क्या खाते थे जिससे वह इतनी महिलाओं से संबंध बना पाते थे.

खाने में ऐसा क्या खाते थे मुगल?

बता दें कि मुगलों के शाही खान-पान के बारे में पुर्तगाली व्यापारी मैनरिक ने भी अपनी किताब में लिखा है. मैनरिक ने बताया कि मुगल खाने में क्या-क्या खाते थे.

बादशाह का शाही व्यंजन

दावा किया जाता है कि मुगल बादशाह अपनी बेगमों और रखैलों के साथ बैठकर खाना खाते थे. उनके लिए स्पेशल शाही व्यंजन बनाए जाते थे.

कौन तय करता था बादशाह का खाना?

ये भी जानकारी है कि मुगल हरम में खाना परोसने का काम किन्नरों के जिम्मे था. इसके अलावा शाही हकीम तय करते थे कि खाने में क्या बनेगा.

हर दिन तय किए जाते थे व्यंजन

पुर्तगाली व्यापारी मैनरिक ने भी अपनी किताब ‘ट्रेवल्स ऑफ फ्रे सेबेस्टियन मैनरिक’ में लिखा है कि मुगलों के लिए व्यंजन रोज तय होते थे.

मुगलों का शाही खाना

उन्होंने अपनी किताब में लिखा है कि मुगलों के शाही व्यंजन रोज तय होते थे. इसका पूरा जिम्मा हकीम पर होता था.

ये चीज खाते थे मुगल

जानकारी के मुताबिक, मुगल बादशाह के खाने में तमाम ऐसी चीजों और औषधियों को शामिल किया गया था, जिससे वे सेहतमंद और ताकतवर बनें रहें.

इस हिसाब से तय होता था खाना

ये भी बताया जाता है कि मुगल बादशाह का खाना मौसम और उनके स्वास्थ्य के हिसाब से तय किया जाता था. पूरी जिम्मेदारी इसमें हकीम निभाते थे.

VIEW ALL

Read Next Story