मुगल हरम की वो बातें जिन्हें जानकर पकड़ लेंगे अपना सिर, ऐसी हालत में रहती थीं महिलाएं

Vinay Trivedi
Jul 28, 2023

हरम में कैसी थी महिलाओं की हालत?

मुगलों की चर्चा जब भी होती है तब मुगल हरम का जिक्र ना हो ऐसा कम ही होता है. मुगल हरम के अंदर क्या-क्या होता था और वहां महिलाओं की हालत कैसी थी, ये जानने में हर कोई दिलचस्पी दिखाता है.

हरम में कौन-कौन रहता था?

बता दें कि मुगल हरम में बादशाह की पत्नियां, उनकी रखैल और उनकी महिला रिश्तेदार रहती थीं. इसके अलावा जिन महिलाओं को बादशाह युद्ध में जीतते थे उन्हें हरम में ही रखा जाता था.

सबसे बड़ा था अकबर का हरम

दावा किया जाता है कि सबसे बड़ा हरम अकबर के जमाने में था. अकबर के हरम में करीब 5 हजार महिलाएं थीं. इसमें 300 उसकी पत्नियां और रखैल थीं.

किन्नर करते थे हरम की सुरक्षा

मुगल हरम का बड़ा ही सख्त पहरा था. बादशाह को मर्दों पर विश्वास नहीं था इसलिए हरम की सुरक्षा में किन्नरों को तैनात किया गया था.

किन्नर क्यों थे विश्वासपात्र?

हरम में तैनात किन्नर बादशाह के विश्वासपात्र थे. किन्नर हरम की सुरक्षा करने के साथ-साथ बादशाह के लिए मुखबिर का काम भी करते थे. बादशाह को हर साजिश के बारे में बताते थे.

महिलाओं के होते थे दो नाम

मुगल हरम में रहने वाली महिलाओं के दो नाम होते थे. ऐसा इसलिए होता था क्योंकि मुगल हरम में जासूसी और साजिशें बहुत होती थीं. इसी को ध्यान में रखते हुए दो नाम रखे जाते थे.

हरम की महिलाओं की मनोदशा

मुगल हरम में रहने वाली अधिकतर महिलाएं बाहरी दुनिया से अनजान थीं. उन्हें नहीं पता था कि बाहरी दुनिया में क्या हो रहा है. दावा किया जाता है कि कुछ महिलाएं हरम में जाने के बाद कभी बाहर नहीं आईं.

बीमार महिला का इलाज कैसे होता था?

मुगल हरम में अगर कोई महिला बीमार हो जाती थी तो जो हकीम उन्हें देखने आता था उससे बीमार महिला की मुलाकात परदे के पीछे से कराई जाती थी. हकीम या महिला एक-दूसरे देख नहीं सकते थे.

ये करने पर मिलती थी सजा

मुगल हरम की महिलाओं को किसी गैर मर्द को देखने तक की इजाजत नहीं थी. अगर कोई इस कानून का उल्लंघन करता था तो उसे कड़ी सजा दी जाती थी.

VIEW ALL

Read Next Story