मुकेश अंबानी के एंटिलिया में है बर्फ का आइसक्रीम पार्लर! हैं ऐसी-ऐसी अनोखी चीजें भी

Alkesh Kushwaha
Aug 01, 2023

27 मंजिला इमारत

मुकेश अंबानी का एंटीलिया घर 27 मंजिला इमारत है. इसे इस तरह से डिजाइन किया गया है कि यह रिक्टर स्केल पर 8.0 तीव्रता वाले भूकंप को भी आसानी से झेल सकता है और बच सकता है.

एंटीलिया में कई चीजें

एंटीलिया में एक हेल्थ स्पा, सैलून, तीन स्विमिंग पूल और एक बॉलरूम है. यहां योग और डांस स्टूडियो और लगभग 600 कर्मचारी सदस्य भी हैं जो पूरी हवेली को बनाए रखने में मदद करते हैं. यहां 168 कारों को पार्क करने के लिए पर्याप्त जगह है.

साउथ मुंबई के बीच में स्थित एंटीलिया

मुकेश अंबानी के एंटीलिया का नाम इसी नाम के फैंटम द्वीप के नाम पर रखा गया है जो अटलांटिक महासागर में है. एंटीलिया साउथ मुंबई के बीच में स्थित है.

दो साल में बनकर तैयार हुआ एंटीलिया

दो साल में बनकर तैयार हुआ एंटीलिया. निर्माण 2008 में शुरू हुआ और 2010 में पूरा हुआ. भव्य घर में एक समर्पित एंटरटेनमेंट स्पेस, भव्य एंट्री गेट, विशाल मीटिंग हॉल, 6 मंजिल कार पार्किंग और बहुत कुछ है.

दुनिया का दूसरा सबसे महंगा घर

एंटीलिया बकिंघम पैलेस के ठीक बाद आता है और यह दुनिया का दूसरा सबसे महंगा घर है.

एंटीलिया 4,532 वर्ग मीटर के क्षेत्र

मुकेश अंबानी का एंटीलिया 4,532 वर्ग मीटर के क्षेत्र में बना है. फोर्ब्स के अनुसार, अंबानी परिवार के आवास की कीमत लगभग एक से दो बिलियन अमेरिकी डॉलर यानी 6,000 करोड़ से 12,000 करोड़ रुपये के बीच होने का अनुमान है.

एंटीलिया में कुल नौ लिफ्ट

अपने विशाल आकार के कारण, एंटीलिया में कुल नौ लिफ्ट हैं. यह उस स्थान में स्थित है जिसमें 'डब्ल्यू' आकार के बीम हैं जो ऊपरी मंजिलों को सपोर्ट करते हैं.

अंदर से इतना खूबसूरत है एंटीलिया

एंटीलिया को सूर्य और कमल के आधार पर डिजाइन किया गया था. इमारत में क्रिस्टल, संगमरमर और मदर ऑफ पर्ल जैसी दुर्लभ सामग्रियां हैं.

हैंगिंग गार्डन

एंटीलिया में एक बड़ा और आकर्षक हैंगिंग गार्डन भी है, जिसे खूबसूरती से सजाया गया है और देखभाल करने वालों के एक समूह द्वारा इसका रखरखाव किया जाता है.

एक आइसक्रीम पार्लर भी

एंटीलिया में मुंबई की उमस को मात देने के लिए एक स्नो रूम भी है. हवेली में एक कमरे के अंदर ताजी बनी आइसक्रीम का आनंद लेने के लिए एक आइसक्रीम पार्लर भी है, जहां दीवारों से आर्टिफिशियल बर्फ के टुकड़े फूटते हैं.

VIEW ALL

Read Next Story