ये थी दुनिया की सबसे ताकतवर रानी, लेकिन सबसे बड़ी कमजोरी थी सेक्स!

Shwetank Ratnamber
Jul 01, 2023

'कैथरिन द ग्रेट' रूस के इतिहास की सबसे ताकतवर महारानी थीं. कैथरिन ने अपने पति से राजसत्ता छीनी थी. कैथरिन रूस के इतिहास में ऐसी महारानी बनीं जिन्होंने हर कदम पर इतिहास कायम किए.

30 साल तक तत्कालीन रूस पर राज करने वाली कैथरिन जितनी लोकप्रिय रूसी साम्राज्य को मजबूत बनाने के लिए हुईं उतनी ही उनकी प्रेम कहानियां भी बनीं.

कैथरिन के लव अफेयर्स के किस्से खूब फैले.

कैथरिन के 22 प्रेमी होने की बातें कही जाती हैं. जिनमें से अधिकांश युवा थे.

1729 में प्रूसिया के राजघराने में पैदा हुईं कैथरिन की पहली और इकलौती शादी रूसी सम्राट पीटर तृतीय के साथ हुई थी. यह एक शादी नहीं बल्कि राजनीतिक समझौता था.

शादी के वक्त पीटर की उम्र 17 तो कैथरिन की उम्र 16 साल की थी. शाही शादी के कुछ साल बाद दोनों के संबंध जल्द ही खराब होने लगे जब पीटर ने दूसरी महिलाओं के साथ संबंध रखना शुरू कर दिया. कैथरिन ने भी इसका जवाब पहले से सोच रखा था.

कहा जाता है कि उनके दुश्मन जब उनसे न जीत सके तो उन्होंने रानी के बारे में अफवाहें फैलानी शुरू कर दीं. उन्हें कुख्यात मिथकों का शिकार बना दिया गया. उन्हें सेक्स के लिए पागल रानी के रूप में दिखाने की कोशिश की गई. हालांकि कैथरीन के कुछ सीरियर अफेयर थे जो करीब 2-2 साल तक चले.

कैथरिन का पहला अफेयर 1758 में पोनियाटोवस्की नाम के डिप्लोमैट से हुआ. फिर उसे ग्रेगरी ओरलोव नाम के रूसी अफसर से प्रेम हुआ. कैथरिन ने ग्रेगरी के साथ मिलकर पति से सत्ता छीनी. तख्तापलट में पोटेमकिन ने भी मदद की वो कैथरिन का तीसरा प्रेमी था. उनका आखिरी और चर्चित संबंध 22 वर्षीय प्लाटॉन जुबोव के साथ था. तब कैथरिन 60 साल की थी, उसने जुबोव पर पैसों की बारिश कर दी थी.

VIEW ALL

Read Next Story