ये हैं दुनिया की 6 खतरनाक बीमारियां, भगवान न करे किसी को हो

दुनिया भर में ज़्यादातर मौतें बीमारियों की वजह से होती हैं, जैसे सांस लेने में तकलीफ, दिल की बीमारी और ब्रेन स्ट्रोक.

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के मुताबिक, 2019 में हुई करीब 5 करोड़ 54 लाख मौतों में से 74% गैर-संक्रामक बीमारियों के कारण हुईं. ये ऐसी बीमारियां हैं जो धीरे-धीरे बढ़ती हैं और लंबे समय तक रहती हैं. आइए देखते हैं दुनिया की कुछ सबसे खतरनाक बीमारियां कौन सी हैं

Coronary Artery Disease-

दिल की धमनियों का रोग- दुनिया की सबसे खतरनाक बीमारी. इसमें दिल को खून पहुंचाने वाली नसें संकरी हो जाती हैं.

Brain Stroke-

ब्रेन स्ट्रोक - दिमाग की किसी धमनी में रुकावट या रिसाव होने से दिमाग की कोशिकाओं तक ऑक्सीजन नहीं पहुंच पाता और वे मिनटों में मरना शुरू हो जाती हैं.

Lower Respiratory Infection-

निचले श्वसन तंत्र का संक्रमण- फेफड़ों और वायुमार्ग में होने वाला संक्रमण. ये फ्लू, निमोनिया या टीबी (tuberculosis) की वजह से हो सकता है.

COPD-

क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (COPD) - फेफड़ों की एक गंभीर बीमारी जिससे सांस लेने में तकलीफ होती है. इसके कारणों में धूम्रपान, हानिकारक धुएं के संपर्क में आना और परिवार में किसी को ये बीमारी होना शामिल है.

Respiratory Cancers-

श्वसन तंत्र का कैंसर- फेफड़ों, श्वासनलिका (bronchus), स्वरयंत्र (larynx) और श्वासनली (trachea) का कैंसर. इनके मुख्य कारण धूम्रपान, प्रदूषण और फफूंद आदि हैं.

Alzheimer's Disease-

अल्जाइमर रोग- दिमाग की क्षमता कम करने वाली बीमारी. इससे फैसले लेना मुश्किल हो जाता है, याददाश्त कमजोर हो जाती है और सोचने-समझने की क्षमता प्रभावित होती है. यह भी एक खतरनाक बीमारी है.

VIEW ALL

Read Next Story