क्यों पहाड़ी कुत्ते जंगल के शिकारियों को भी मात दे सकते हैं? जानिए स्ट्रीट डॉग्स और इनके बीच का बड़ा फर्क

Zee News Desk
Oct 15, 2024

स्ट्रीट डॉग vs. पहाड़ी कुत्ते

नॉर्मल स्ट्रीट डॉग शहरी क्षेत्रों में पाए जाते हैं, जबकि पहाड़ी कुत्ते पर्वतीय इलाकों की नस्लें होती हैं जो सिर्फ पहाड़ी इलाकों में ही पाए जाते है.

क्लाइमेट एडैप्टिबिलिटी

स्ट्रीट डॉग अलग- अलग क्लाइमेट में सर्वाइव कर सकते हैं, लेकिन वे नॉर्मल टेंपरेचर मे रहना पसंद करते हैं, वहीं पहाड़ी कुत्ते ठंडी और कठोर क्लाइमेट में आसानी से रहते हैं, ये सिर्फ ठंडे इलाकों मे सर्वाइव कर सकते है.

पहाड़ी कुत्तों की फाइट

पहाड़ी कुत्ते टाइगर से भी लड़ जाते है, इनका शरीर बेहद बड़ा और फुर्तीला होता है, इसमें ताकत नार्मल डॉग्स से कई ज्यादा होती है, ये अकेला ही बाग से लड़ने की क्षमता रखते हैं.

बॉडी पावर

पहाड़ी कुत्ते बेहद स्ट्रांग होते हैं और उनकी बॉडी का फर बहुत मोटा होता है जो उन्हें ठंड से बचाती है, स्ट्रीट डॉग्स आमतौर पर दुबले-पतले होते हैं और शहरों मे आसानी से सर्वाइव कर लेते है.

फुर्ती और चुस्ती

पहाड़ी कुत्ते नॉर्मली अधिक चुस्त होते हैं और ऊबड़-खाबड़ पहाड़ों पर दौड़ने के लिए उनमे फुर्ती भी बहुत ज्यादा होती है, स्ट्रीट डॉग्स तेज होते हैं लेकिन ऊबड़-खाबड़ इलाकों में उतने चुस्त नहीं रह सकते.

गार्ड

पहाड़ी कुत्ते वहां के इंविरन्मेंट के कारण अपने इलाके और मालिकों की कड़ी सुरक्षा करते हैं, ऐसे ही स्ट्रीट डॉग भी अपने इलाके की रक्षा करते हैं लेकिन आमतौर पर इतने आक्रामक नहीं होते.

शिकारी

पहाड़ी कुत्ते जंगल में शिकार करने में बेहद माहिर होते हैं, वहीं स्ट्रीट डॉग ज्यादातर खाने के लिए इधर-उधर भटकते हैं.

सोशियल बिहेवियर

स्ट्रीट डॉग आमतौर पर झुंड में देखे जाते हैं, जबकि पहाड़ी कुत्ते अक्सर अकेले या इंसानों के साथ पहरेदार के रूप में काम करते हैं.

स्ट्रेंथ और सहनशीलता

पहाड़ी कुत्ते अपने पर्वतीय जीवन के कारण अधिक शक्तिशाली और सहनशील होते हैं, जबकि स्ट्रीट डॉग्स शहर की लाइफ की चुनौतियों मे ज्यादा आसानी से सर्वाइव करने मे स्मार्ट होते हैं.

VIEW ALL

Read Next Story