मुगल हरम में होते थे ऐसे-ऐसे काम, निकल जाती थी औरतों की चीख

Shwetank Ratnamber
Aug 04, 2023

अनसुने किस्से

मुगल इतिहास और मुगल बादशाहों के बारे में जानने के लिए आज भी लोग दिलचस्पी रखते हैं.

बदनामी का दाग

यूं तो मुगल हरम ऐसी जगह थी जहां शाही महिलाएं रहती थीं. लेकिन बादशाहों की मनमर्जियों के चलते मुगल हरम अय्याशी के अड्डे बन गए थे.

महिलाओं पर अत्याचार

मुगल हरम में अधिकांश महिलाओं की हालत ठीक नहीं थी. उन्हें अलग-अलग तरीकों के काम करने पड़ते थे. हरम के रखवाले किन्नर उनपर नजर रखते थे.

बाबर से लेकर रंगीला तक नहीं हुआ बदलाव

मुगल वंश की स्थापना करने वाले बाबर से लेकर मोहम्मद शाह रंगीला तक मुगल हरम को अपने-अपने हिसाब से चलाया गया.

हरम के अनसुने किस्से

यूं तो शराब इस्लाम में हराम है. लेकिन मुगल हरम में बादशाह इसका जमकर सेवन करते थे. औरंगजेब को छोड़कर तकरीबन हर बादशाह ने शराब और नशे की हालत में जो कुछ किया वो हरम की चारदीवाकी के बाहर नहीं आ पाता था.

साजिश का अड्डा

बादशाह के करीब जाने और उनकी निगाह में बने रहने के लिए हरम की महिलाओं में आतंरिक खींचातान और साजिश चलती थी.

वन वे ट्रैफिक

मुगल हरम में आने के बाद औरतों की अर्थी ही वहां से उठती थी. जहां आई महिला जीवित रहते हुए हरम कल्चर से नहीं निकल पाती थीं. युद्ध में जीते गए इलाकों की महिलाओं या फिर खरीद कर लाई गई औरतों को यहां मरते दम तक रहना होता था.

हरम के सीक्रेट

मुगल हरम में कुछ सीक्रेट रास्ते थे. जिनकी जानकारी बस बादशाह या उनके खास किन्नरों को होती थी. इनके जरिए बादशाह अपनी पसंदीदा बेगम के पास जा सकते थे.

निकल जाती थी चीख

हरम में एक अंडरग्राउंड फांसीघर और कुआं होता था. एक गलती पर सीधे मौत की सजा मिलती थी. हरम का कानून तोड़ने वाली महिलाओं को फांसी पर लटकाकर उनकी लाश कुएं में फेंक दी जाती थी. इस जगह का नाम सुनते ही महिलाओं की चीख निकल आती थी.

VIEW ALL

Read Next Story