ये हैं दुनिया के पांच सबसे खूंखार नस्ल के कुत्ते!

Zee News Desk
Oct 09, 2023

कुत्तों को इंसान का सबसे अच्छा दोस्त माना जाता है. ये अपने मालिक के प्रति बेहद वफादार भी होते हैं.

कुत्ते बहुत समझदार होते हैं, लेकिन दुनिया में कुत्तों की कुछ ऐसी प्रजातियां भी हैं जो बेहद खूंखार और खतरनाक होती हैं.

खतरे की आहट होते ही वह सामने वाले पर पल भर में अटैक कर देते हैं. फिर इनके चंगुल से बच पाना नामुमकिन ही होता है.

अगर आपके पास भी ऐसे कुत्ते हैं, तो आप सावधान हो जाइए. आज हम आपको कुत्तों की कुछ ऐसी ही खूंखार प्रजातियों के बारे में बताएंगे.

रोटवीलर

दुनिया की सबसे खतरनाक कुत्तों की प्रजाति में रोटवीलर का नाम शामिल है. इस कुत्ते का शरीर गठीला और जबड़े बेहद शक्तिशाली होते हैं. इस नस्ल के कुत्ते दूसरे कुत्तों और अनजान लोगों से नफरत करते हैं. रोटवीलर जरा सा भी खतरा महसूस होने पर किसी पर भी हमला कर देते हैं.

पिटबुल

पिटबुल भी दुनिया के खतरनाक कुत्तों में शामिल हैं. पिटबुल नस्ल के कुत्ते अपने आक्रामक रवैये के लिए जाने जाते हैं. इस नस्ल के कुत्तों पर भरोसा करना ठीक नहीं है. हालांकि माना जाता है कि यह अपने मालिक के साथ वफादारी, दोस्ताना और भरोसे के साथ रहते हैं.

जर्मन शेफर्ड

इस नस्ल के कुत्ते अपनी ताकत और निडरता के लिए दुनियाभर में जान जाते हैं. जर्मन शेफर्ड जितने खतरनाक होते हैं उतने मिलनसार भी. इनको जरा-सी भी खतरे की आहट होती है तो किसी पर भी हमला कर देते हैं.

चाउ-चाउ

चीन में पाए जाने वाले चाउ-चाउ डॉग दिखने में बेहद शांत होते हैं, लेकिन इस नस्ल के कुत्ते बेहद खतरनाक होते हैं. दुनिया के सबसे खतरनाक कुत्तों में इनका नस्ल शामिल है. इनकी मर्जी के बिना इनके पास कोई भी नहीं जा सकता है, क्योंकि ये अपनी मर्जी के मालिक होते हैं.

प्रेसा कैनारियो

दुनिया के सबसे खतरनाक प्रजाति के कुत्तों में प्रेसा कैनारियो भी शामिल है. अफ्रीका में पाए जाने वाले इस प्रजाति के कुत्तों का वजन इंसान के बराबर होता है. इनका वजन लगभग 60 किग्रा तक होता है. इनको बेहद खतरनाक माना जाता है. अगर यह किसी पर हमला करते हैं तो उसका बचना बेहद मुश्किल होता है.

VIEW ALL

Read Next Story