बिना पानी के जी सकते हैं ये 5 यूनीक क्रिएचर्स, इनका अनोखा लाइफस्टाइल जान हो जाएंगे हैरान 

Zee News Desk
Oct 10, 2024

रेगिस्तान

रेगिस्तान एक ऐसी जगह है जहां पानी की कमी बहुत ज्यादा होती है, लेकिन कुछ जीव ऐसे हैं जो बिना पानी के भी लंबे समय तक जी सकते हैं.

कंगारू रैट

कंगारू रैट रेगिस्तान का चैंपियन है, ये पानी नहीं पीता, बल्कि खाने से ही पानी की कमी को पूरा कर लेता है. इसकी किडनी पानी को रिसाइकिल करती हैं.

फेनेक फॉक्स

फेनेक फॉक्स के कान बड़े होते हैं, जो उनकी बॉडी को ठंडा रखते हैं, ये रात को ज्यादा एक्टिव रहते है और पानी के बिना सर्वाइव कर सकते है.

साइड बाइंडर सांप

साइड बाइंडर सांप अपनी अनोखी मूवमेंट की मदद से गर्मी से खुद को गर्मी से बचाते हैं, ये पानी को अब्जॉर्ब कर लेता है और ड्राई इंसेक्ट्स को खाकर सरवाइव करते हैं.

थॉर्नी डेविल

थॉर्नी डेविल ये एक दिलचस्प छिपकली है जो पानी को अपनी स्किन से अब्जॉर्ब कर सकती है, ये केवल कीड़ों को खाकर उनसे अपनी पानी की कमी को पूरा कर लेती है.

स्कॉर्पियन

स्कॉर्पियन भी रेगिस्तान के टफ सर्वाइवर्स मे से एक हैं, ये पानी के बिना काफी टाइम तक रह सकते हैं और छोटी-छोटी खाने की चीजों से नमी लेकर अपनी बॉडी मे पानी की कमी को पूरा कर लेते हैं.

कैमिल

इन्हे रेत वाले डेजर्ट का प्रतीक माना जाता है, कैमिल अपनी बैक हम्प मे फैट्स और पानी को स्टोर कर लेते है, जिस से ये लंबे समय तक बिना पानी के रह सकते है.

इन सभी जानवरों के शरीर में सर्वाइव करने के लिए स्पेशल पावर्स होती हैं जो इन्हें पानी की कमी होने के बावजूद सर्वाइव करने में मदद करता हैं.  

VIEW ALL

Read Next Story