लॉन्ग रूट फ्लाइट में कैसे सोते हैं पायलट? Video देखकर आपको मिल जाएगा जवाब

Alkesh Kushwaha
Mar 13, 2024

पायलट की झपकी

छुट्टियों वाली जगह जाने के लिए आप हवाई जहाज में उड़ान भर रहे हैं, तो थोड़ी देर के लिए झपकी लेना बहुत जरूरी होता है.

सीट पर नहीं सोते पायलट

यात्री तो अपनी सीट पर ही सो सकते हैं, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि लंबी उड़ानों के दौरान पायलट कहां आराम करते हैं या फिर सोते हैं?

कैप्टन ने किया खुलासा

इस सवाल का जवाब देते हुए इथियोपियन एयरलाइंस के कैप्टन टेवोड्रोस सोलोमन ने एक वीडियो में कॉकपिट के पीछे के एक छोटे से आरामदायक कमरे को दिखाया है.

यात्री को अनुमति नहीं

वीडियो में आप देख सकते हैं कि इस कमरे में आने-जाने की अनुमति नहीं है और अंदर दो कुर्सियां हैं जिनपर थोड़ा लेटकर आराम किया जा सकता है.

पायलट कहां करते हैं आराम?

कैमरा आगे बढ़ता है और एक दूसरे पायलट को दिखाता है जिस पर पर्दे लगाकर सोने के लिए दो बर्थ बने हुए हैं.

कमरे बहुत छोटे

वीडियो देखने वाले कुछ लोगों को ये कमरे बहुत छोटे लगे, वहीं कुछ लोगों को इस बात की चिंता हुई कि आखिर उड़ान के दौरान पायलट आराम कैसे कर सकते हैं.

आगे भी बताया

कैप्टन ने आगे बताया, "इससे उन्हें थकान मिटाने में मदद मिलती है ताकि वो आसमान में सुरक्षा बनाए रख सकें. ये वाकई कमाल है कि वो अपनी जिम्मेदारी निभाते हुए अपना ख्याल भी रख लेते हैं.

वीडियो इंस्टाग्राम पर

कैप्टन ने ये वीडियो इंस्टाग्राम पर शेयर किया था. इसे काफी लोगों ने देखा और पसंद किया, अब तक इसपर लाखों व्यूज आ चुके हैं. एक यूजर ने समझाते हुए लिखा, "ये सिर्फ लंबी उड़ानों में ही सोते हैं और ये कमरा सिर्फ बड़े हवाई जहाजों में ही होता है."

बेपरवाह करें उड़ान

"तो अगली बार आप फ्लाइट में हों, तो ये जानकर बेफिक्र रहें कि पायलट पूरी तरह से आराम करके सतर्क और फोकस्ड होकर उड़ान भर रहे हैं."

VIEW ALL

Read Next Story