ये हैं वो 6 देश जहां महीनों तक रहता उजाला, कई दिनों तक नहीं डूबता सूरज

Arti Azad
Sep 18, 2023

Sun Never Sets:

रोज सुबह सूरज का उगना और शाम होते ही अस्त हो जाना एक बहुत जरूरी प्राकृत‍िक प्रक्रिया है. सूरज के उगने और ढलने के मुताबिक ही हमारी दिनचर्या होती है.

हैरान कर देने वाली सच्चाई

वहीं, अगर हम आपसे कहें कि दुनिया में 6 ऐसे देश भी हैं, जहां कई दिनों तक सूरज ढलता ही नहीं तो शायद आपको यकीन न हो, लेकिन यह हकीकत है.

दुनिया में हैं ऐसी अनोखी जगह

कुछ जगह तो ऐसी भी हैं, जहां सूर्य 70 दिनों तक नहीं डूबता. 24 घंटे नहीं कई जगहों पर सैकड़ों घंटे सूरज चमकता है. आइए जानते हैं कि आख‍िर ऐसी कौन सी जगहें हैं...

रात-दिन दोनों प्रकृत‍ि के नियम

सूरज उगता है तो डूबता भी है, लेकिन नार्वे में 76 दिनों तक उजाला रहता है. मई से लेकर जुलाई तक यहां सूरज कभी अस्‍त नहीं होता. यहीं के स्वालबार्ड में 10 अप्रैल को उगने वाला सूर्य 23 अप्रैल तक अस्त नहीं होता.

यहां घूमने का बना सकते हैं प्‍लान

आइसलैंड ग्रेट ब्रिटेन के बाद यूरोप का सबसे बड़ा आइलैंड, जहां मई से जुलाई तक सूर्योदय रहता है. यहां रात में भी झरने, खूबसूरत वाद‍ियों, ग्‍लेश‍ियर और जंगल का मजा ले सकते हैं.

यहां का दिन होता है बहुत लंबा

कनाडा का नूनावुत शहर में 2 महीने तक सूरज अस्‍त नहीं होता. यहां कुछ इलाकों में तो तापमान 50 ड‍िग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है. वहीं, सर्दियों में महीने भर यहां अंधेरा ही रहता है.

यहां लोग लंबे दिन का उठाते हैं पूरा लुत्फ

स्‍वीडन में मई से अगस्त तक आधी रात में सूरज डूबता है और सुबह 4 बजे के करीब उगता है. यहां लगातार 6 महीने धूप होने से लोग गोल्‍फ, फिशिंग और ट्रैकिंग ट्रेल्‍स जैसी एक्‍ट‍िव‍िटी का मजा लेते हैं.

इस नजारे का आनंद लेने आते हैं टूरिस्ट

अमेरिका के अलास्‍का में सूरज आधी रात में महज 51 मिनट के लिए डूबता है. मई से जुलाई तक यहां सूर्य चमकता रहता है. नवंबर में पूरे महीने यहां रात रहती है, जिसे पोलर नाईट कहा जाता है.

बिना सूरज के बीत जाता है पूरा साल

फ‍िनलैंड में 73 दिनों तक धूप निकलती है, लेकिन पूरा साल बिना सूरज के निकल जाता है. ऐसे में यहां के लोगों का स्‍लीपिंग पैटर्न काफी अलग होता है.

VIEW ALL

Read Next Story