भाद्रपद माह की हेरंब संकष्टी चतुर्थी मनाई जाइगी इस दिन, जानिए मुहूर्त और चंद्रोदय समय

Arti Azad
Aug 24, 2023

Bhadrapad Sankashti Chaturthi 2023: हिंदू पंचांग के अनुसार भाद्रपद मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को हेरंब संकष्टी चतुर्थी है.

हेरंब संकष्टी चतुर्थी को महास्कंद हर चतुर्थी भी कहते हैं. इसी दिन बहुला चौथ भी मनाई जाती है.

संकष्टी चतुर्थी श्री गणेश को है समर्पित

संकष्टी के दिन बुद्धि, विद्या के दाता गणपति जी की उपसाना करने से सभी संकट दूर होते हैं. आपके शुभ कार्य में बिना विघ्न-बाधाओं के पूरे हो जाते हैं.

जबकि, बहुला चौथ व्रत में श्रीकृष्ण और बहुला गाय का विधि-विधान से पूजन किया जाता है. ऐसे में व्रती के पास बप्पा और लड्डू गोपाल दोनों को प्रसन्न करने का अवसर है.

जानिए तिथि और मुहूर्त

इस साल हेरंब संकष्टी चतुर्थी और बहुला चौथ कब मनाई जाएगी, इसका मुहूर्त और महत्व क्या है, आइए जानते हैं

हेरंब संकष्टी चतुर्थी 2023 मुहूर्त

पंचांग के अनुसार भाद्रपद माह की चतुर्थी तिथि 2 सितंबर को रात 8.49 बजे शुरू होगा और 3 सिंतबर को शाम 6 बजकर 24 मिनट पर खत्म होगी.

गणेश पूजा मुहूर्त और चंद्रोदय

सुबहका मुहूर्त 07.35 - सुबह 10.45, शाम का मुहूर्त - शाम 06.41 - रात 09.31, बहुला चौथ की पूजा - शाम 06.28 - शाम 06.54, चंद्रोदय समय - रात 08:57

हेरंब संकष्टी चतुर्थी महत्व

भविष्य पुराण के अनुसार यह व्रत करने से बुध, राहु-केतु के दुष्प्रभाव नहीं झेलने पड़ते. गणेश जी की पूजा से हर तरह की परेशानियां दूर होती हैं और चंद्रमा को अर्घ्य देने से मानसिक तनाव दूर होता है.

हेरंब संकष्टी चतुर्थी मंत्र

'ॐ नमो हेरम्ब मद मोहित मम् संकटान निवारय-निवारय स्वाहा' 'ॐ श्रीं गं सौभाग्य गणपतये। वर्वर्द सर्वजन्म में वषमान्य नम:' 'ॐ गं गणपतये नम:'

VIEW ALL

Read Next Story