इस दिवाली भूलकर भी न करें ये काम, नहीं तो मां लक्ष्मी हो सकती है नाराज

Zee News Desk
Oct 15, 2024

हिंदू धर्म में सभी देवी-देवताओं की पूजा करने के विधि और उपाय होते है. जिससे भगवान खुश होते है.

लेकिन अगर हम कुछ गलत विधि विधान से पूजा-अर्चना करते है तो भगवान नाराज हो जाते है. इसलिए इस दिवाली गलती से भी ऐसा कोई गलत काम न करें.

अंधेरा न रखें

दिवाली दीपों का त्योहार है इसलिए ध्यान रहे कि इस दिन घर के किसी भी कोने में अंधेरा न हो. घर के हर कोने में उजाला रहना चाहिए.

सही दिशा में रखें मूर्ति

दिवाली के दिन मां लक्ष्मी और भगवान गणेश की मूर्ति को पूर्व दिशा में ही स्थापित करें. पूजा में चांदी का सिक्का और कमल का फूल जरूर रखें.

मांस-मछली न बनाएं

दिवाली के दिन घर की रसोई में भूलकर भी मांस-मछली न बनाएं. इससे देवी-देवता खुश नहीं होते है.

स्त्री का अनादर न करें

स्त्री घर की गृह लक्ष्मी होती हैं. जिस घर में स्त्री का आदर होता है उसी घर में मां लक्ष्मी वास करती है. अगर हम स्त्री का अनादर करते है तो मां लक्ष्मी नाराज हो जाती है.

मूर्ती तुरंत न उठाएं

दिवाली की पूजा के बाद मां लक्ष्मी और गणेश की मूर्ति को तुरंत न उठाएं. माना जाता है कि पूजा के बाद जब तक भगवान की मूर्ति घर में रहती है, सुख शांति बनी रहती है.

रंगोली बनाना न भूलें

मां लक्ष्मी का आगमन दिवाली के दिन होता है. ऐसे में उनके आगमन के समय रंगोली बनाना न भूलें. रंगोली बनाने से मां लक्ष्मी प्रसन्न हो जाती है और धनवान बनने का आशीर्वाद देती है.

Disclaimer

प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. Zee News इसकी पुष्टि नहीं करता है. आप कहीं भी कुछ भी इससे जुड़ा पढ़ें तो उससे पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

VIEW ALL

Read Next Story