हिंदू धर्म के अनुसार हर दिन किसी न किसी देवी-देवताओं को समर्पित है. वही गुरुवार का दिन देवताओं के गुरु बृहस्पति जी को समर्पित है.

मान्यता है कि इस दिन भगवान विष्णु की विधिवत पूजा-अर्चना करने से आप पर उनकी विशेष कृपा बनी रहती है.

वैदिक ज्योतिष के अनुसार हफ्ते के दिनों का संबंध ग्रहों से भी जोड़ा जाता है. इसलिए पूजा- अर्चना करते हुए हर चीजों का विशेष ध्यान रखना चाहिए.

इस दिन बृहस्पति देव को प्रसन्न करने के लिए गुरुवार का व्रत भी रखा जाता है. और उनको तमाम चीजें अर्पित की जाती हैं.

मान्यता है कि देव गुरु बृहस्पति को कुछ चीजें बेहद प्रिय हैं. इसलिए गुरुवार के दिन पूजा करते समय कुछ बातों का जरूर ध्यान रखना चाहिए, तो चलिए जानते हैं कि ये चीजें कौन-सी हैं.

गुरुवार के दिन पीले रंग के वस्त्र धारण करें. और माथे पर केसर या हल्दी का तिलक लगना चाहिए. शास्त्रों में बताया गया है कि बृहस्पति देव की पूजा करने से पहले उनकी प्रतिमा को भी पीले रंग पर स्थापित करना चाहिए.

मान्यताओं के अनुसार बृहस्पति देव को पीले रंग के फूल बेहद प्रिय हैं. इसलिए गुरुवार पूजा में पीले रंग का फूल जरूर अर्पित करें.

गुरुवार की पूजा में बृहस्पति देव को पीले रंग का पकवान चढ़ाने चाहिए. इसके अलावा शाम की पूजा गुड़ और चने की दाल का भोग अवश्य लगाना चाहिए.

गुरुवार के दिन केले के वृक्ष की पूजा करनी चाहिए. केले के वृक्ष में जल अर्पित कर उसकी धूप-दीप से पूजा करने से बृहस्पति देव प्रसन्न होते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

VIEW ALL

Read Next Story