जुलाई माह में अपने ही बनाए नियमों को पक्का कर लेना युवाओं के लिए उत्तम रहेगा. युवा अच्छे विचारों को अपने सामने रखते हुए मन में आने वाले नकारात्मक विचारों को दूर धकेलें.

Jul 04, 2023

इस राशि के युवाओं का मन विचलित हो सकता है, इसलिए सत्संग एवं धार्मिक चीजों के पठन पाठन पर ध्यान देना चाहिए. परिचित लोगों से बातचीत करते रहें. युवा दूसरों से मिलने वाले ज्ञान से कन्फ्यूज न हों, बल्कि अपने अंदर की बुद्धिमत्ता को पहचानें और उसके अनुसार कार्य करें.

जुलाई माह के पहले सप्ताह में नकारात्मक ग्रह अपना प्रभाव बनाते हुए मिथुन राशि के युवाओं को भ्रमित कर सकते हैं, जिसके चलते वह असमंजस में रह सकते हैं. युवाओं को इस बात की चिंता रहेगी कि कामकाज में कैसे तेजी लाई जाए.

युवाओं की पुराने मित्रों से फोन पर बात हो सकती है जिनसे खट्टी मीठी यादें ताजा होंगी और मन प्रसन्न होगा. युवा अपनी बातों से लोगों को संतुष्ट कर सकेंगे, पुराने मित्र से लाभ भी मिल सकता है. मन और दिमाग को बहुत शांत रखते हुए युवाओं को अपने काम को करना चाहिए, किसी की कड़वी बात का जवाब कठोरता से न दें.

डिजिटल करेंसी में अधिक विश्वास करने वाले युवा क्रेडिट कार्ड का उपयोग बहुत ही संतुलित मात्रा में करें तो ठीक रहेगा. किसी कार्यक्रम के आयोजन में मुख्य भूमिका निभानी पड़ सकती है जिसमें प्रबंधन क्षमता दिखेगी. मित्रों के हालचाल लें और उनसे फोन पर बात जरूर करें.

जिन युवाओं का यदि कोई गुरु नहीं हैं तो वह श्री हनुमान जी को अपना गुरु मान कर उनके नाम का जाप और ध्यान करें. आत्मविश्वास बिगड़े हुए कार्यों को भी सफल करा देगा इसलिए इसको हर हाल में अडिग रखें.

विवाह योग्य जिन युवाओं के रिश्ते की बात चल सकती है, सब कुछ देखने सुनने के बाद ही हां करें. दिल से ज्यादा दिमाग का प्रयोग करें, तैश में आकर कोई भी कदम न उठाएं अन्यथा लेने के देने पड़ सकते हैं. इच्छित कार्य करने पर सफलता व यश की प्राप्ति हो सकेगी.

युवाओं को हर परिस्थितियों में खुद को संतुलित रखना होगा, शांत स्वभाव बना कर रखें. दिमाग में विचार बहुत अधिक आएंगे, इन विचारों को अपने विवेक से फिल्टर करना होगा. कार्य के तरीके में कोई भी नया बदलाव करने से फिलहाल तो बचना ही चाहिए.

आपसी विवाद होने पर प्रेमी युगल ब्रेकअप का निर्णय भी ले सकते हैं. कार्यों में कुछ अधिकता रहेगी, इसके लिए शारीरिक और मानसिक रूप से तैयार रहना चाहिए. कीर्ति और काया का समाज पर ऐसा प्रभाव पड़ेगा कि सर्वत्र प्रशंसा होगी.

विद्यार्थियों को शिक्षा के क्षेत्र में कुछ रुकावटें आने वाली हैं और पढ़ाई को लेकर अरुचि भी हो सकती है. पढ़ाई में थोड़ा संघर्ष करना होगा, कड़ी मेहनत करने पर ही अच्छा फल मिलेगा.

कुंभ राशि के युवा सभी लोगों को उचित सम्मान देना न भूलें, विनम्रता से पेश आना चाहिए. अत्यधिक आत्मविश्वास कार्यों पर भारी पड़ सकता है, यह कभी भी लाभदायक नहीं होता है.

युवा सामाजिक कार्यक्रमों में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लें. इससे उन्हें नया अनुभव भी प्राप्त होगा और मन भी प्रसन्न रहेगा. कीमती वस्तुओं को संभाल कर रखें, खोने या चोरी हो जाने की आशंका है. भगवान भास्कर की आराधना कर्म क्षेत्र को बल प्रदान करेगी.

VIEW ALL

Read Next Story