मलमास में जरूर करें यह 8 काम, भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की बरसेगी कृपा

Kunal Jha
Jul 26, 2023

मलमास 18 जुलाई से शुरू हो चुका है, जो 16 अगस्त 2023 तक चलेगा. यह महीना पूरी तरह से भगवान विष्णु को समर्पित होता है. ऐसे में अगर आप कुछ अहम कार्य कर लें तो आप पर भगवान विष्णु की और मां लक्ष्मी की कृपा जरूर बरसेगी. ऐसे में आइये जानते हैं कि आपको मलमास के दौरान क्या-क्या करना चाहिए.

दरअसल, मलमाल को पुरुषोत्तम मास भी कहा जाता है, जो विष्णु जी का ही एक नाम है. ऐसे में आप मलमास के दौरान आने वाली दोनों एकादशी के दिन विष्णु जी को खीर का भोग जरूर लगाएं.

इस माह के दौरान आप पीली चीजें जैसे - पीले वस्त्र, पीले फल या पीले रंग के अनाज का दान जरूर करें. ये चीजें दान करना काफी शुभ माना जाता है.

मलमास के दौरान आप तुसली के पौधे के सामने हर दिन घी का दीपक जरूर जलाएं. इसके साथ ही आप ओम नमो भगवते वासुदेवाय नम: का जाप करते हुए 11 बार तुलसी की परिक्रमा करें. कहा जाता है कि ऐसा करने से घर के सारे संकट और दुख समाप्त हो जाते हैं.

इस माह में आप रोजाना ब्रह्ममुहूर्त में उठकर विष्णु जी का केसर वाले दूध से अभिषेक करना चाहिए. साथ ही तुलसी की माला से 11 बार ऊं नमो भरवते वासुदेवाय का जाप करना चाहिए.

मलमास के दौरान आप रोजाना पीपल के पेड़ की जड़ में जल अर्पित करें और साथ ही घी का दीपक भी जलाएं. क्योंकि पीपल के पेड़ में भगवान विष्णु का वास होता है और ऐसा करने से भगवान विष्णु की कृपा आप पर बनी रहती है

मलमास के समय आप रोजाना सुबह उठकर सूर्य देव को जल चढ़ाएं और श्रीहरी का ध्यान करें. इसके साथ ही आप भगवान को पीले फूल अर्पित करें. कहा जाता है ऐसा करने से आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं.

इस माह में आपको दक्षिणावर्ती शंख की पूजा करनी चाहिए. कहा जाता है कि ऐसा करने से भगवान विष्णु के साथ-साथ लक्ष्मी जी भी प्रसन्न होती हैं.

VIEW ALL

Read Next Story