दीपक या जोत लगाने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है. पितृ पक्ष में दीपक जलाना शुभ माना गया है.

Aug 24, 2023

पितृ पक्ष के दौरान इस बात का ध्यान रखें कि दीपक रोजाना दक्षिण दिशा में जरूर जलाएं. इस दिशा में दीपक जलाना शुभ माना जाता है.

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार रोजाना घर के ईशान कोण (उत्तर और पूर्व के बीच की दिशा) में गाय के शुद्ध घी का दीपक जलाने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होकर कृपा बरसाती हैं.

इससे घर में व्यक्ति को कभी भी आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ता. साथ ही, 15 दिन नियमित रूप से ऐसा करने से पितर प्रसन्न होकर वंशजों को मनोकामना पूर्ति का आशीर्वाद देते हैं.

शास्त्रों में कहा गया है कि पीपल के पेड़ में पितरों का वास होता है. ऐसे में पितृ पक्ष के दौरान नियमित रूप से पेड़ के पास दीपक जलाने से पितर प्रसन्न होते हैं.

ऐसे में रोजाना पीपल के पेड़ में जल अर्पित करने और घी का दीपक जलाने से पितरों की कृपा प्राप्त होती है. साथ ही, पितर दोष से निजात मिलती है.

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कुछ ऐसे उपायों का जिक्र किया गया है, जो पितरों को प्रसन्न करने में मददगार होते हैं.

पितृ पक्ष के दौरान किचन में पीने के पानी के पास नियमित रूप से दीपक जलाएं तो पितरों का आशीर्वाद प्राप्त होता है. साथ ही, मां लक्ष्मी और मां अन्नपूर्णा भी प्रसन्न होती हैं.

शास्त्रों में घर के मुख्य द्वार को बहुत ही शुभ माना गया है. सुबह और शाम को घर के मुख्य द्वार पर सरसों के तेल का दीपक जलाने से घर में नकारात्मक ऊर्जा का वास नहीं होता.

VIEW ALL

Read Next Story