Sawan Somvar Vrat 2023: सावन में सोमवार को गलती से भी व्रत न रखें ये 10 लोग, पुण्य लाभ के बजाय हो जाता है नुकसान

Devinder Kumar
Jul 05, 2023

सावन का महीना 4 जुलाई से शुरु हो चुका है. यह महीना 31 अगस्त तक चलेगा. इस दौरान करीब 9 से 10 सोमवार आएंगे.

सावन में व्रत रखना महत्वपूर्ण माना जाता है लेकिन शास्त्रों के अनुसार कुछ लोगों को इस दौरान भूलकर भी सोमवार का व्रत नहीं रखना चाहिए.

जो लोग अशौच यानी बिना स्नान किए या मलिन अवस्था में हों, उन्हें बिना शुद्ध हुए व्रत नहीं रखना चाहिए. ऐसा करने से पुण्य लाभ नहीं मिलता है.

लंबा सफर कर रहे यात्रियों को भी सावन में सोमवार का व्रत नहीं रखना चाहिए. ऐसा करने से उनकी सेहत बिगड़ सकती है.

घर-गृहस्थी चलाने के लिए कठोर शारीरिक श्रम में लोगों को भी सोमवार का व्रत नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से उन्हें कार्य करने में परेशानी हो सकती है.

देश की रक्षा के लिए सरहद पर डटे सैनिकों और अर्ध सैनिक बलों के जवानों भी सावन में सोमवार का व्रत नहीं करना चाहिए. युद्ध जैसे हालात में व्रत त्याज्य है.

शास्त्रों में बच्चों को सोमवार का व्रत रखने की मनाही की गई है. ऐसा करने से विकसित हो रहे शरीर को नुकसान पहुंचता है और वह बीमार हो जाता है.

जो स्त्री रजस्वला हों, उन्हें सावन में सोमवार के व्रत से परहेज करना चाहिए. इसकी वजह ये है कि इस दौरान स्त्री का शरीर अशुद्ध रहता है.

शास्त्रों में कहा गया है कि बुजुर्गों को अपनी शारीरिक स्थिति को देखते हुए व्रत नहीं रखना चाहिए. अगर व्रत रखा भी है तो वे कुछ खाकर व्रत रख सकते हैं.

बीमार व्यक्ति को सावन में सोमवार का व्रत नहीं रखना चाहिए. इस तरह के हालात में व्रत रखने से रोगी को कोई शुभ लाभ नहीं होता.

VIEW ALL

Read Next Story