आइंस्टीन के बारे में 10 हैरान करने वाले Facts

(AI Generated Image)

Deepak Verma
May 28, 2024

पहला पेपर

आइंस्टीन का जन्म एक मध्यवर्गीय यहूदी परिवार में हुआ था. उन्होंने पहला रिसर्च पेपर सिर्फ 16 साल की उम्र में लिखा था. टाइटल था ' On the Investigation of the State of the Ether in a Magnetic Field'.

नाजी जर्मनी

1933 में नाजियों से बचने के लिए आइंस्टीन ब्रिटेन भाग गए थे. आखिरकार वह अमेरिका के न्यू जर्सी स्थित प्रिंसटन में सेटल हुए.

ब्लैक होल

1939 में आइंस्टीन ने तमाम तर्क दिए कि ब्लैक होल का अस्तित्व असंभव है. विडंबना ही है कि आइंस्टीन के सापेक्षता के सामान्य सिद्धांत ने हमें दिखाया कि ब्लैक होल होते हैं. (Photo : NASA)

एटम बम

कहते हैं कि आइंस्टीन का E=mc2 समीकरण दुनिया के पहले एटम बम का सैद्धांतिक आधार बना. हालांकि, बाद में आइंस्टीन एटम बमों के खिलाफ हो गए थे.

FBI डोजियर

अमेरिका के फेडरल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन (FBI) ने आइंस्टीन पर 1,400 पन्नों का डोजियर तैयार कर रखा था. (AI Generated Image)

प्रधानमंत्री

1952 में आइंस्टीन को इजरायल का प्रधानमंत्री बनने का ऑफर दिया गया था. खराब सेहत और अनुभव की कमी के चलते आइंस्टीन ने मना कर दिया.

'स्पीड लिमिट'

आइंस्टीन की मशहूर थ्‍योरी ऑफ रिलेटिविटी के मुताबिक, किसी भी वस्तु की गति प्रकाश की गति से ज्यादा नहीं हो सकती. (AI Generated Image)

वायलिन

अल्बर्ट आइंस्टीन को शुरू में संगीत नहीं पसंद था. लेकिन एक बार उन्होंने मोजार्ट को सुना तो फिर खुद को रोक नहीं पाए. आइंस्टीन बहुत ही अच्छा वायलिन बजाते थे.

आइंस्टीन को मोजों से नफरत थी. इस कदर कि उन्होंने पूरी जिंदगी मोजे नहीं पहने.

दिमाग चोरी

1955 में निधन के बाद, अटॉप्सी के दौरान पैथोलॉजिस्ट थॉमस हार्वे ने आइंस्टीन का दिमाग चुरा लिया था. बाद में, आइंस्टीन के बेटे ने उन्हें दिमाग पर रिसर्च की इजाजत दे दी थी. (AI Generated Image)

VIEW ALL

Read Next Story