ब्रह्मांड का हर राज खोल देंगे ये 7 मिशन

(Photo : Lexica.art)

तैयारी

ब्रह्मांड के तमाम रहस्यों का पता लगाने के लिए अंतरिक्ष एजेंसियां कई मिशन भेजने की तैयारी में हैं. (Photo : Lexica.art)

मिशन

ISRO, NASA, ESA, JAXA के अलावा कई एजेंसियां भविष्य के अंतरिक्ष मिशनों की तैयारियों में जुटी हैं. (Photo : Lexica.art)

भविष्‍य

आइए एक नजर डालते हैं भविष्‍य के उन अंतरिक्ष मिशनों पर, जिनसे ब्रह्मांड को लेकर हमारी समझ में खासा इजाफा हो सकता है. (Photo : Lexica.art)

Artemis III

50 से भी ज्यादा साल बाद, फिर से चांद पर इंसान भेजने की तैयारी है. NASA का यह मिशन 2026 के लिए शेड्यूल है. एस्ट्रोनॉट्स को चांद के दक्षिणी ध्रुव के पास वाले इलाके की स्टडी करनी है. (Photo : NASA)

गगनयान

ISRO का गगनयान मिशन भारतीयों को अंतरिक्ष में भेजने की स्वदेशी कोशिश है. तीन एस्ट्रोनॉट्स 400 किलोमीटर के ऑर्बिट में तीन दिन रहेंगे. यह मिशन भी 2025 में शुरू हो सकता है. (Photo : ISRO)

ExoMars

यूरोपियन स्पेस एजेंसी (ESA) के ExoMars में दो मिशन हैं. एक मिशन 2016 में लॉन्च हो चुका है, दूसरा 2028 में होगा. दोनों मिलकर यह जांच करेंगे कि क्या मंगल पर कभी जीवन था. (Photo : ESA)

MMX

जापान एयरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी (Jaxa) का मिशन 2025 तक मंगल की कक्षा में पहुंच जाएगा. फिर यह मंगल के चंद्रमा Phoobs का मुआयना करेगा. (Photo : Jaxa)

BepiColombo

ESA का BepiColombo मिशन 2018 में लॉन्च हुआ था. यह 2025 में बुध ग्रह तक पहुंच जाएगा. यह जानने की कोशिश होगी कि बुध का चुंबकीय क्षेत्र क्यों हैं और उसके ध्रुवीय क्रेटर्स में बर्फ कैसे है. (Photo : ESA)

Chang'e 6

चीन के Chang'e 6 मिशन में चार स्पेसक्राफ्ट शामिल रहेंगे जिन्हें मई 2024 में लॉन्च किया जाना है. इसका मकसद चंद्रमा के सुदूर भाग के दक्षिणी गोलार्ध से चट्टान के नमूने एकत्र करना है, जिसे अपोलो बेसिन के नाम से जाना जाता है.

Falcon 9

एलन मस्क की कंपनी SpaceX के मुताबिक, उसके Falcon लॉन्च वीइकल्स का बार-बार इस्तेमाल किया जा सकता है. इससे अंतरिक्ष मिशनों के खर्च में खासी कमी आएगी.

VIEW ALL

Read Next Story