अगर एस्टेरॉयड धरती से टकराया तो कैसा होगा नजारा, AI ने दिखाईं फोटोज

अंतरिक्ष में कई एस्टेरॉयड यानी क्षुद्रग्रह मौजूद हैं. इनसे जुड़ी कई रिपोर्ट सामने आ चुकी है. कई बार यह भी बताया गया है कि एस्टेरॉयड धरती के करीब से होकर गुजरा है.

लेकिन ऐसी घटना कभी नहीं हुई है कि कोई एस्टेरॉयड धरती से टकराया हो. कई बार मन में सवाल उठता है कि अगर एस्टेरॉयड धरती से टकराया तो क्या होगा.

ऐसे में एस्टेरॉयड के पृथ्वी से टकराने का नजारा उसके आकार और गति पर निर्भर करेगा. अगर ऐसा हुआ तो एस्टेरॉयड आग का गोला बनकर वायुमंडल में प्रवेश करेंगे.

इससे जमीन में बड़े गड्ढे हो सकते हैं. कुछ घरों और इमारतों को नुकसान पहुंच सकता है. ये बड़े विस्फोट के साथ जमीन से टकरा सकते हैं.

अगर ऐसी घटना हुई तो यह भूकंप, सुनामी और आग का कारण बनेगी. क्षेत्रीय स्तर पर व्यापक तबाही मच सकती है.

बता दें कि वर्तमान में, वैज्ञानिक क्षुद्रग्रहों का पता लगाने और उन पर नज़र रखने में सक्षम हैं. एस्टेरॉयड पर दुनिया भर की स्पेस एजेंसी नजर बनाए हुए हैं.

NASA के पास NEOWISE (Near-Earth Object Wide-field Infrared Survey Explorer) जैसे अंतरिक्ष यान हैं, जो क्षुद्रग्रहों को ढूंढते हैं.

वैज्ञानिक क्षुद्रग्रहों को निष्क्रिय करने या उन्हें धरती की कक्षा से हटाने के लिए संभावित तरीकों पर भी लगातार काम कर रहे हैं.

यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि धरती से क्षुद्रग्रह का टकराना एक दुर्लभ घटना है. इस वेबस्टोरी में काल्पनिक तस्वीरों का इस्तेमाल किया गया. इन तस्वीरों को AI ने जनरेट किया है.

VIEW ALL

Read Next Story