पृथ्वी का इकलौता महाद्वीप जहां नहीं पाई जाती मधुमक्खियां

Deepak Verma
Aug 02, 2024

बड़े काम की मधुमक्खियां

मधुमक्खियों के डंक तो बड़ा दर्द देता है लेकिन उनका फूलों का रस पीकर बनाया गया शहद भी हमें उतना ही स्वादिष्ट और मीठा लगता है.

मधुमक्खियों की प्रजातियां

दुनिया में मधुमक्खियों की 20,000 से ज्यादा प्रजातियां पाई जाती हैं. जहां कहीं भी फूल उगते हैं, वहां मधुमक्खियां मिलती हैं.

इकलौता महाद्वीप

इस हिसाब से, दुनिया का एक महाद्वीप ऐसा है जो मधुमक्खियों के लिए बिल्कुल मुफीद नहीं है. शायद आपने सही अंदाजा लगाया. उसका नाम है- अंटार्कटिका.

जहां फूल, वहां मधुमक्खियां

अंटार्कटिका को छोड़ दें तो दुनिया के हर महाद्वीप पर मधुमक्खियां पाई जाती हैं. जहां कहीं भी फूलदार पौधे हैं - फिर चाहे वह जंगल, खेत, शहर या गांव क्यों न हो - वहां मधुमक्खियां जरूर मिलेंगी.

गलतफहमी मत पालना!

इस भ्रम में मत रहिएगा कि आपको खिलते हुए पौधे नहीं दिखते, तो इसका मतलब आस-पास मधुमक्खियां नहीं हैं! कुछ पौधों पर जो छोटे-छोटे फूल दिखाई देते हैं, वे भी उतनी ही छोटी-छोटी अरबों मधुमक्खियों को पाल रहे हैं.

सबसे छोटी, सबसे बड़ी मधुमक्खी

मधुमक्खियों की सबसे बड़ी प्रजाति मेगाचिली प्लूटो मानी जाती है , जिसकी मादा 39 मिलीमीटर (1.54 इंच) तक लंबी हो सकती है. सबसे छोटी प्रजाति मेलिपोनिनी ट्राइब में बौनी डंक रहित मधुमक्खियां हो सकती हैं जिनकी लंबाई 2 मिलीमीटर (0.08 इंच) से कम होती है.

VIEW ALL

Read Next Story