बम का गोला बना AC! ठंडा रखने का है सिर्फ 1 ही चारा

Mohit Chaturvedi
Jun 12, 2024

एसी का ज्यादा इस्तेमाल

भारत में कई जगहों पर अभी हीटवेव चल रही है, जिसकी वजह से लोग एयर कंडीशनर जैसे ठंडक देने वाले डिवाइसेस का ज्यादा इस्तेमाल कर रहे हैं.

कैसे रखें एसी को ठंडा

पिछले कुछ हफ्तों में, ज्यादा गर्मी की वजह से कई एसी ज्यादा गरम हो गए थे और कुछ में आग भी लग गई थी. आइए जानते हैं एसी ओवरहीट कैसे हो रहे हैं और इसको कैसे ठंडा रखा जाए.

क्यों होते हैं एसी ओवरहीट?

एसी भी बाकी बिजली के सामानों की तरह काम करते वक्त गर्मी पैदा करते हैं. ये गर्मी अगर बाहर न निकले तो एसी के अंदर ही जमा हो जाती है.

पिघल सकते हैं पार्ट्स

गर्मी की वजह से एसी के पार्ट्स गर्म होकर पिघल सकते हैं. खासकर के उन इलाकों में जहां बहुत गर्मी पड़ती है वहां ये दिक्कत और ज्यादा हो सकती है. ऐसे में आग भी लग सकती है. आइए जानते हैं कैसे एसी को ठंडा रखा जा सकता है.

पूरे दिन AC चलाना ठीक नहीं

गर्मियों की तेज धूप हमें पूरा दिन AC चलाने के लिए ललचा सकती है, लेकिन ऐसा करने से एसी पर बहुत ज़्यादा ज़ोर पड़ता है. इससे एसी के अंदर के तार गर्म होकर पिघल सकते हैं और आग लगने का खतरा भी बढ़ जाता है.

वोल्टेज सर्ज प्रोटेक्टर लगाएं

कई इलाकों में बिजली का उतार-चढ़ाव होना आम बात है. इससे टीवी से लेकर एसी तक सभी तरह के बिजली के सामान खराब हो सकते हैं. ऐसे में आप वोल्टेज सर्ज प्रोटेक्टर लगाएं.

अच्छी वायरिंग लगवाएं

एसी लगाते समय या पुराने एसी को दोबारा लगाते समय हमेशा ISI मार्क वाले वायरिंग और सॉकेट का ही इस्तेमाल करें.

क्लीन रखें एसी

अगर आपके विंडो AC के बाहर या स्प्लिट AC की बाहरी यूनिट पर धूल जमी है, तो ये धूल इतनी जम सकती है कि वो एक परत बना ले. ये परत एसी से गर्मी बाहर निकलने में रुकावट डालती है.

कराते रहें सर्विसिंग

एसी की रेगुलर सर्विस बहुत जरूरी है. इससे न सिर्फ एसी ज्यादा गरम होने जैसी दिक्कतें दूर रहती हैं बल्कि और भी कई परेशानियां टल जाती हैं.

VIEW ALL

Read Next Story