स्मार्टफोन में ज्यादातर मौकों पर ब्लास्ट इसलिए होता है क्योंकि यह जरूरत से ज्यादा गर्म हो जाता है और आप अगर इसे ब्लास्ट से बचाना चाहते हैं तो इसे ठंडा रखना बेहद जरूरी होता है.

Vineet Singh
May 23, 2023

स्मार्टफोन कई बार इस्तेमाल करने के दौरान जरूरत से ज्यादा गर्म हो जाता है ऐसे में इसके फटने के चांस बने रहते हैं और कई मौकों पर यह खतरनाक तरीके से फट चुका है.

स्मार्टफोन अचानक से अगर आपके हाथ में या फिर आपकी पॉकेट में फट जाए तो इससे आप बुरी तरह से जख्मी हो सकते हैं.

स्मार्टफोन को ब्लास्ट से बचाने के लिए आपको ज्यादा मशक्कत करने की जरूरत नहीं है बस कुछ ट्रिक्स से ऐसा किया जा सकता है जो बेहद ही आसान है.

स्मार्टफोन के लिए मार्केट में कई तरह के कूलिंग इक्विपमेंट्स मौजूद हैं जिनमें से एक स्मार्टफोन कूलर है जो इसमें अटैच हो जाता है और इसे ठंडा रखने का काम करता है और इसकी कीमत भी काफी कम है.

स्मार्टफोन कूलर के साथ ही मार्केट में एक खास तरह का कवर भी मौजूद होता है जो इसे गर्म नहीं होने देता है और जब यह गर्म नहीं होता है तो इसमें ब्लास्ट नहीं होता है.

ब्लास्ट से बचाने के लिए स्मार्टफोन में मौजूद गेम्स को डिलीट कर देना चाहिए क्योंकि जब आप हैवी गेम्स डाउनलोड करते हैं तो इनकी वजह से प्रोसेसर पर दबाव पड़ता है और यह दबाव बैटरी पर भी पड़ने लगता है जिससे हर गर्म होकर फट जाती है.

ब्लास्ट से बचाने के लिए आपको स्मार्ट फोन की मेमोरी को क्लियर रखना चाहिए इससे स्मार्टफोन अपनी फुल स्पीड में काम करता है और किसी भी तरह का प्रेशर इस पर नहीं पड़ता है.

आपको कभी भी स्मार्टफोन को जरूरत से ज्यादा समय तक अपनी पॉकेट में या फिर अपने बैग में नहीं रखना चाहिए क्योंकि इस वजह से स्मार्टफोन का वेंटिलेशन पूरी तरह से बंद हो जाता है और स्मार्टफोन कभी भी फट सकता है.

आपको स्मार्टफोंस को चार्ज करने के लिए हमेशा कंपनी का ओरिजिनल चार्जर ही इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि डुप्लीकेट चार्जर की वजह से कई बार बैटरी पर ज्यादा दबाव पड़ता है और यह फूल के फट जाती है.

VIEW ALL

Read Next Story