Fridge को घर के इस हिस्से में रखने की ना करें भूल, कभी भी हो सकता है बड़ा हादसा

Vineet Singh
Jul 24, 2023

रेफ्रिजरेटर को कभी भी ऐसी जगह पर नहीं रखना चाहिए जहां पर अच्छी तरह से वेंटीलेशन ना दिया गया हो.

अगर आपने अपने रेफ्रिजरेटर को ऐसे हिस्से में रखा है जहां पर गैस सिलेंडर भी मौजूद है तो आपको तुरंत ही इसे यहां से हटा लेना चाहिए क्योंकि इससे रेफ्रिजरेटर और गैस सिलेंडर में धमाका हो सकता है.

रेफ्रिजरेटर को कभी भी बालकनी में नहीं रखना चाहिए क्योंकि इससे रेफ्रिजरेटर पानी के संपर्क में आ सकता है और वातावरण के संपर्क में आ सकता है और यह बुरी तरह से प्रभावित हो सकता है और इसमें धमाका भी हो सकता है.

अगर आप रेफ्रिजरेटर को घर के ऐसे हिस्से में रख रहे हैं जहां पर छोटा सा कमरा है तो ऐसा नहीं करना चाहिए क्योंकि अगर कोई बच्चा इस कमरे में जाता है तो उसे सांस लेने में समस्या हो सकती है या फिर वह बेहोश भी हो सकता है क्योंकि ऐसे कमरे में ऑक्सीजन की कमी रहती है.

फ्रिज को रखने के लिए ऐसा हिस्सा नहीं चुनना चाहिए जिसके पीछे दीवार हो क्योंकि इसकी वजह से हीट घर के बाहर नहीं निकल पाती है और यह लगातार घर में इकट्ठा होती रहती है.

अगर आपके घर में कोई ऐसा हिस्सा है जहां पर कटी फटी वायरिंग है या फिर खुले तार मौजूद हैं तो ऐसे हिस्से में फ्रिज को रखने की भूल कभी नहीं करनी चाहिए क्योंकि अगर कूलेंट लीक हो जाए तो फ्रिज में ब्लास्ट हो सकता है या फिर आग लग सकती है.

रेफ्रिजरेटर को कभी भी किचन एरिया में नहीं रखना चाहिए और ऐसा इसलिए है क्योंकि आमतौर पर किचन एरिया में अच्छा वेंटिलेशन नहीं होता है जिसकी वजह से अगर इसमें किसी तरह की लीकेज हो जाए तो आग लगने का खतरा बना रहता है.

अगर आप सोच रहे हैं कि फ्रिज को लिविंग रूम या फिर हाल में रखना एक अच्छा आईडिया है तो ऐसा भी नहीं करना चाहिए क्योंकि लिविंग रूम में पूरी फैमिली एक साथ आकर बैठी है ऐसे में इससे निकलने वाली हीट उनके स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव डाल सकती है.

कभी भी फ्रिज को बेडरूम में नहीं रखना चाहिए इसका सबसे बड़ा कारण है फ्रिज के पिछले हिस्से से निकलने वाली हिट जो दम घोंट सकती है.

VIEW ALL

Read Next Story