इन टिप्स से OTT सब्सक्रिप्शन लेते हुए अपने पैसे बचा सकते हैं आप

Raman Kumar
Jun 28, 2024

फ्री ट्रायल का फायदा उठाएं

ज्यादातर OTT प्लेटफॉर्म एक हफ्ते से लेकर एक महीने तक का फ्री ट्रायल देते हैं. इन ट्रायल पीरियड्स में आप अलग-अलग OTT की लाइब्रेरी देख सकते हैं और अपनी पसंद का कंटेंट देख सकते हैं.

कैंसिल करें

बस एक बात का ध्यान रखें, ट्रायल पीरियड खत्म होने से पहले उसे कैंसिल कर दें, नहीं तो आपके पैसे कट जाएंगे. आप बारी-बारी से अलग-अलग प्लेटफॉर्म के फ्री ट्रायल ले कर सकते हैं और एक साथ कई सब्सक्रिप्शन लेने से बच सकते हैं.

बंडल सब्सक्रिप्शन लें

कई OTT प्लेटफॉर्म कई सब्सक्रिप्शन को एक साथ कम दाम में देने वाले बंडल पैक देते हैं. उदाहरण के लिए, Disney+ का बंडल जिसमें Hulu और ESPN+ शामिल हैं.

अपने हिसाब से चुनें

इस बंडल पैक को लेना तीनों प्लेटफॉर्म का अलग-अलग सब्सक्रिप्शन लेने से सस्ता पड़ता है. आप अपने हिसाब से बंडल्स को चुनकर अपने पैसे बचा सकते हैं.

सब्सक्रिप्शन शेयर करें

कई OTT प्लेटफॉर्म एक से ज्यादा प्रोफाइल बनाने या एक साथ कई डिवाइस पर स्ट्रीमिंग की इजाजत देते हैं. इस सुविधा का फायदा उठाकर आप परिवार या दोस्तों के साथ सब्सक्रिप्शन शेयर कर सकते हैं. सब्सक्रिप्शन की कीमत सभी आपस में बांट सकते हैं.

डिस्काउंट और ऑफर ढूंढें

कई OTT खास मौकों पर डिस्काउंट और ऑफर देते हैं. छुट्टियों या किसी बड़े इवेंट पर ये ऑफर आते रहते हैं. इसके अलावा, कुछ प्लेटफॉर्म स्टूडेंट्स, सैनिकों और बुजुर्गों के लिए भी छूट देते हैं. ऐसे ऑफर्स पर नजर बनाए रखें. इससे आपके पैसे बच सकते हैं.

विज्ञापन वाले प्लान चुनें

कई OTT प्लेटफॉर्म कम दाम में विज्ञापन वाले प्लान देते हैं. इनमें लोगों को थोड़े बहुत विज्ञापन देखने पड़ सकते हैं, लेकिन पैसों की बचत काफी हो जाती है. देखें कि आपके लिए विज्ञापन वाला प्लान फायदेमंद है या नहीं, खासकर अगर दाम में काफी अंतर हो तो इन्हें ले सकते हैं.

अपने हिसाब से प्लान चुनें

अगर आपको हाई रेजोल्यूशन स्ट्रीमिंग की जरूरत नहीं है तो निचले प्लान पर स्विच कर सकते हैं. 4K स्ट्रीमिंग वाला प्लान लेने की बजाय नॉर्मल HD प्लान लेने से काफी बचत हो सकती है.

इस्तेमाल न किए सब्सक्रिप्शन कैंसिल करें

समय-समय पर अपने सब्सक्रिप्शन चेक करें और जो काम में न आ रहे हों उन्हें कैंसिल कर दें. इससे बचा हुआ पैसा आप और बेहतर चीजों पर खर्च कर सकते हैं.

सालाना प्लान चुनें

मासिक सब्सक्रिप्शन की बजाय सालाना प्लान लेने से काफी बचत हो सकती है. कई OTT प्लेटफॉर्म सालाना सब्सक्रिप्शन पर छूट देते हैं, जिससे आपके पैसे बच सकते हैं.

VIEW ALL

Read Next Story