AI कभी नहीं छीन पाएगा ये 9 नौकरियां

आजकल हर तरफ AI की चर्चा है. कहा जा रहा है कि AI भविष्य में कई नौकरियों में इंसानों की जगह ले लेगा. पर 9 ऐसी नौकरियां हैं, जिन्हें AI कभी नहीं खा पाएगा. यानी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का असर इन क्षेत्रों पर नहीं पड़ेगा.

Shwetank Ratnamber
May 19, 2023

कंप्यूटर एनलिस्ट

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानी AI कितनी भी एडवांस हो जाए पर इसे संचालित करने के लिए हमेशा मानवीय सहायता यानी इंसानी दिमाग की जरूरत पड़ेगी होगी. इसके जटिल सेटअप और सॉफ्टवेयर सिस्टम को निरंतर विकसित करने के लिए मानवीय मार्गदर्शन की आवश्यकता होती है. अगर इसका अपडेशन नहीं हुआ तो ये खुद बेकार हो जाएगी.

क्रिएटिव जॉब्स

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कंटेट बना कर दे सकता है. आपकी मेल टाइप कर सकता है. आर्टिकिल लिखने में लगने वाला समय बचा सकता है लेकिन क्रिएटिविटी के फील्ड में ये अपनी जगह कभी नहीं बना सकता. खासकर कला, संगीत और लेखन जैसे क्षेत्रों में मानवीय रचनात्मकता उसकी मौलिकता बनाए रखने के लिए बेहद जरूरी है.

एचआर प्रोफेशनल

Human resources professionals की नौकरी भी सेफ रहेगी. क्योंकि AI कार्यों को स्वचालित कर सकता है, लेकिन एचआर प्रोफेशनल ही सही मायनों में कर्मचारियों को मार्गदर्शन और सहायता प्रदान कर सकते हैं.

हेल्थकेयर प्रोफेशनल्स

Healthcare professionals की जगह कभी कोई दूसरा नहीं ले सकता. AI रोगियों के इलाज में तो मददगार हो सकता है, लेकिन जान बचाने की बात आएगी तो लोग AI के बजाए किसी डॉक्टर और हेल्थ प्रोफेशनल यानी नर्स को ही प्राथमिकता देंगे. इलाज में मानवीय सहानुभूति और मेडिकल एथिक्स सबसे ज्यादा जरूरी हैं.

रेस्क्यू वर्कर

Emergency responders की जॉब भी हमेशा सेफ रहेगी. AI किस संकट की स्थिति में क्या करना चाहिए ये तो बता सकता है लेकिन इमरजेंसी यानी अप्रत्याशित स्थितियों में त्वरित निर्णय लेने की आवश्यकता होती है वो मनुष्य ही ले सकते हैं.

सोशल वर्कर

Social workers यानी अगर आप सामाजिक कार्यकर्ता हैं तो भी आपकी नौकरी बची रहेगी. AI डेटा दे तो सकता है, लेकिन समाज सेवा के क्षेत्र में परस्पर संबंध बनाने और संवाद के लिए भावनात्मक समर्थन की जरूरत पड़ती है. इसलिए ये काम भी AI ढंग से न कर पाएगा.

टीचर

Teachers की जॉब भी हमेशा सेफ रहेगी. क्योंकि AI शिक्षा प्रदान कर सकता है, लेकिन मानव शिक्षक भावनात्मक समर्थन प्रदान करके अपने अनुभव से छात्रों को शिक्षित करने के साथ उनका मानसिक विकास भी करते हैं. स्टूडेंट का आंतरिक मूल्यांकन शिक्षक के अलावा कोई मशीन कभी नहीं कर पाएगी.

सेल्स प्रोफेशनल

Salespeople यानी बिक्री से जुड़े लोगों की नौकरी पर भी कोई खतरा नहीं है. मार्केटिंग और सेल्स के लिए आमने सामने का संवाद जरूरी है. सामान बेचने रोबोट घूमेंगे तो उनसे ये न हो पाएगा. खरीद फरोख्त में मोलभाव जरूरी होता है. AI कोटेशन तो बना सकता है पर उसके बारे में सही से समझा नहीं सकता. एक सेल्समैन विक्रेताओं से संबंध बनाकर लंबे समय तक व्यापार में मददगार हो सकता है यानी भावनात्मक बुद्धिमत्ता के बिना इस सेक्टर का काम भी नहीं चलेगा.

वकील और जज

Lawyers and Judges की भूमिकाएं भी हमेशा प्रभावी रहेंगी. AI केस-आधारित विश्लेषण कर देगा. लेकिन सही दलीलें के जरिए इंसाफ दिलाने वाले वकील और काबिल जज ही न्याय की अवधारण को सच साबित कर पाएंगे.

VIEW ALL

Read Next Story