टूटेगी तो अपने आप ठीक हो जाएगी फोन की स्क्रीन!

Shwetank Ratnamber
Oct 13, 2023

जानकारों को उम्मीद है कि मार्केट में जल्द ही ऐसी तकनीक आ जाएगी जिसके तहत अगर आपके मोबाइल फोन की स्क्रीन टूट जाएगी तो अपने आप जुड़ जाएगी.

एनालिस्ट का मानना है कि 2028 तक ऐसा फोन हमारे-आपके पास होगा.

CCS इनसाइट के हवाले से ये जानकारी आ रही है. अगले 5 साल में ये कॉन्सेप्ट हकीकत में अमल में आ सकता है. ऐसे फोन के बारे में जानकार लोग पहले भी सुन चुके हैं.

5 साल में प्रोडक्शन चालू होने की उम्मीद है. लेकिन उम्मीद के अमल में आने से पहले ही कुछ कंपनियां इस कंसेप्ट का पेटेंट करा चुकी हैं. कई कंपनियां इस दिशा में काम कर रही हैं.

LG ने 2013 में कुछ ऐसे ही कंसेप्ट का फोन लॉन्च किया था. जिसका बैक पैनल अपने आप हील (यानी सही) हो जाता था. लेकिन स्क्रीन टूटकर अपने आप हील होने वाला स्मार्टफोन अभी तक नहीं आया.

हालांकि अब कहा जा रहा है कि ये सपना नैनो कोटिंग की वजह से पूरा होगा. यानी आपके फोन में स्क्रैच आएगा को आपके फोन का डिस्प्ले खुदबखुद ठीक हो जाएगा. 6 साल पहले मोटोरोला ने भी ऐसा पेटेंट फाइल किया था, हालांकि ये कंपनी भी अभीतक ऐसा फोन नहीं लॉन्च कर पाई.

ऐसी तकनीक के पीछे एक थ्योरी ये भी दी जा रही थी कि फोन की स्क्रीन को जैसे ही गर्म किया जाएगा. उसमें मौजूद पदार्थ (तत्व) उसे अपने आप हील करने लगा. इस तरह फोन की टूटी स्क्रीन चंद सेकेंड में ठीक हो जाएगी.

तकनीक की बात हो तो भला Apple कैसे पीछे रहती? वो भी ऐसा ही कुछ ऐसे ही फोन का पेटेंट फाइल कर चुकी है. ये पेटेंट एक फोल्डिंग फोन का था, जिसकी स्क्रीन खुद को हील कर सकती थी. हालांकि, अभी तक ऐसा कोई फोन लॉन्च नहीं हो सका है.

आज के जमाने में डिस्प्ले टेक्नोलॉजी बदल रही है. स्मार्टफोन मेकर्स स्क्रीन को लेकर तमाम तरह के प्रयोग कर रहे हैं. इसके तहत माना जा रहा है कि अगले 5 साल में ये सपना साकार हो जाएगा.

VIEW ALL

Read Next Story