वाइल्डलाइफ फोटोग्राफी के लिए बड़े काम के हैं ये ट्रिक्स, प्रोफेशनल्स को भी कर देंगे फेल

Zee News Desk
Sep 03, 2024

रिसर्च करें

कभी भी जंगल में फोटोग्राफी करने का प्लान बनाने से पहले वहा मौजूद जंगली जानवर और वातावरण की जानकारी होना बहुत जरूरी है, इससे आपको पता रहेगा कि कौन-कौन से जानवर वहा रहते है, और फोटोग्राफी का सबसे अच्छा समय क्या होगा, इससे चीजें आपके लिए आसान बनेगी.

धैर्य

जानवरो की फोटो लेने के लिए बहुत देर तक रुकना पड़ता है, उसके बाद भी जरूरी नही की आपको परफेक्ट शॉट मिलेगा, इसलिए वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफी करने के लिए धैर्य होना चाहिए.

एक्सेसरीज

मोबाइल में कैमरे के मुकाबले जूम करने की कैपेसिटी कम होती है, लेकिन अगर लेंस मौजूद हो तो आप क्लियरिटी के साथ दूर तक जूम करके भी फोटो ले सकते है, लेंस साफ करने के लिए कपड़ा भी रखे.

ट्राइपोड

अगर आपको स्टेबल और क्लियर फोटो चाहिए तो ट्राइपॉड का इस्तेमाल करे, ये आपका कैमरा स्टेबल रखने का काम करता है जिससे साफ इमेज आती है.

मैनुअल सेटिंग्स

कैमरा की सेटिंग्स जैसे अपर्चर, शटर स्पीड और ISO की जानकारी होना बहुत ज़रूरी है, इससे आप फोटो की रफ्तार और मूवमेंट मैनेज करते है.

फ्लैश लाइट

फ्लैश लाइट का इस्तेमाल ना करेवाइल्डलाइफ फोटोग्राफी करते हुए फ्लैश बंद रखे, इससे जानवर घबरा सकते है और दूरी पर इसका कोई असर नहीं होता.

कैप्चर सराउंडिंग

अगर आप सिर्फ जानवर की फोटो जूम करके लेंगे तो लगेगा की जू से क्लिक की गई है, इसलिए उसके आसपास की फोटो भी फ्रेम में शामिल जरूर करे, उससे वो और प्रोफेशनल लगेगी.

रूल ऑफ थर्ड

इस फीचर के इस्तेमाल से फोटो में नेचुरल फील आती है, जिससे फोटो और प्रोफेशनल लगेगी.

पोस्ट प्रोसेसिंग

ये सबसे जरूरी है की, आप अपने कैमरे की सेटिंग्स पहले से सेट करके रखे क्योंकि, जानवर आपको मौका नहीं देंगे कैमरा सेट करने का और आप सही मोमेंट कैप्चर नहीं कर पाएंगे.

VIEW ALL

Read Next Story