Inverter की बैटरी में कब बदलना चाहिए पानी? जान लीजिए सही समय

Mohit Chaturvedi
Jun 24, 2024

15 दिन में करें चेक

हर 15-30 दिन में अपनी इन्वर्टर बैटरी में पानी देखें. अगर आप इन्वर्टर का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं या गर्म जगह रहते हैं, तो पानी जल्दी कम होता है, इसलिए हर 15 दिन में जांच करें. ठंडी जगह रहते हैं और कम इस्तेमाल करते हैं, तो 30 दिन में जांच करें.

वॉटर लेवल इंडिकेटर

हर बैटरी में पानी का स्तर दिखाने वाला एक संकेतक होता है. हरा रंग दर्शाता है कि पानी का स्तर अच्छा है. लाल रंग दर्शाता है कि पानी का स्तर कम है और इसे ऊपर करने की आवश्यकता है.

अनप्लग करें इन्वर्टर

बैटरी पर काम करने से पहले, इन्वर्टर को बंद कर दें और बिजली के सोर्स से अनप्लग कर दें.

रिफिल प्वाइंट

पानी भरने वाले ढक्कन को ढूंढें। ये आमतौर पर बैटरी के ऊपर होते हैं और उन्हें क्लॉकवाइज घुमाकर खोला जाता है.

डालें सिर्फ यही पानी

पानी भरने के लिए, हमेशा डिस्टिल्ड पानी का उपयोग करें. नल का पानी न डालें, क्योंकि इसमें नमक और अन्य खनिज होते हैं जो बैटरी को खराब कर सकते हैं. डिस्टिल्ड पानी आप दुकान से खरीद सकते हैं या घर पर आसानी से बना सकते हैं.

ओवरफिल न करें

पानी भरते समय ध्यान रखें कि ज़्यादा पानी न भरें. पानी का स्तर लाल और हरे रंग के निशानों के बीच होना चाहिए. लाल निशान न्यूनतम स्तर दर्शाता है, और हरा निशान अधिकतम स्तर दर्शाता है. अधिकतम स्तर से ऊपर पानी भरने से बैटरी खराब हो सकती है.

टाइट बंद करें ढक्कन

पानी भरने के बाद, ढक्कन को अच्छी तरह से बंद कर दें. ढक्कन ढीला न हो, नहीं तो पानी रिस सकता है और बैटरी खराब हो सकती है.

गिरे पानी को साफ करें

पानी गिरने से बैटरी खराब हो सकती है. अगर पानी गिर जाए, तो इसे एक साफ, सूखे कपड़े से तुरंत पोंछ लें.

बैटरी हो सकती है खराब

अगर पानी का स्तर लगातार न्यूनतम स्तर से नीचे गिर रहा है, तो यह बैटरी में खराबी का संकेत हो सकता है. ऐसी स्थिति में, किसी टेक्नीशियन से सलाह लें.

बैटरी की लाइफ

समय के साथ, इन्वर्टर बैटरी अपनी क्षमता खो देती हैं और उन्हें पानी भरने की अधिक आवश्यकता हो सकती है. अगर आपकी बैटरी पुरानी है, तो उसे बदलने पर विचार करें.

VIEW ALL

Read Next Story