ये है भारत की 5 सबसे खूबसूरत जगह जहां आपको 1 बार ज़रूर जाना चाहिए

Zee News Desk
Jun 05, 2024

वैली ऑफ़ फ्लावर्स : उत्तराखंड

उत्तराखंड की खूबसूरती का तो हर कोई दीवाना है, उन्हीं में से एक अनोखी जगह है जिसे फूलों की घाटी कहा जाता है। जैसा कि नाम से ही पता चलता है, ये प्रकृति का वो नजारा है जहां फूल इतनी खूबसूरती से खिले होते हैं कि मन मोहित हो जाता है.यहां आपको 600 से भी ज्यादा तरह के फूल देखने को मिलेंगे.

सुंदरवन मैंग्रोव जंगल: पश्चिम बंगाल का प्राकृतिक खजाना

सुंदरवन, पश्चिम बंगाल का विशाल मैंग्रोव जंगल, बाघों और अनोखे जीवों का घर है। ये खारे पानी के पेड़ प्राकृतिक दीवार बन तटों की रक्षा करते हैं। यहां रहने वाले आदिवासी समुदाय प्रकृति से जुड़े हुए हैं. यहाँ आने वाले पर्यटक नाव की सवारी कर जंगल की खूबसूरती देख सकते हैं। साथ ही, यहाँ रहने वाले मछुआरों के गाँवों में जाकर उनकी जीवनशैली के बारे में जान सकते हैं।

लिविंग रूट ब्रिजेस : मेघालय

मेघालय अपने मनमोहक प्राकृतिक दृश्यों के लिए जाना जाता है, लेकिन यहां एक और चीज़ है जो इसे वाकई खास बनाती है वो हैं लिविंग रूट ब्रिजेस. ये अविश्वसनीय पुल पेड़ों की जड़ों को सैकड़ों सालों से कुशलतापूर्वक प्रशिक्षित करके बनाए जाते हैं.

लोकटक लेक : मणिपुर

पूर्वोत्तर भारत में स्थित मणिपुर राज्य की खूबसूरती में चार चांद लगाती है लोकटक झील। यह झील कई कारणों से देशभर में प्रसिद्ध है. लोकटक झील प्राकृतिक सौंदर्य का खजाना होने के साथ-साथ मणिपुर के लोगों और वहां के पर्यावरण के लिए भी अनमोल है.

रण ऑफ कच्छ : गुजरात

कच्छ का रण, भारत के गुजरात राज्य में कच्छ जिले में स्थित दुनिया के सबसे बड़े नमक के रेगिस्तानों में से एक है। यह अपनी विशालता, मौसमी परिवर्तन और खास संस्कृति के लिए जाना जाता है. बारिश के बाद का समय, यानी नवंबर से फरवरी के बीच रण घूमने का सबसे अच्छा समय माना जाता है। इस दौरान मौसम सुहाना होता है और रन की सतह घूमने के लिए उपयुक्त होती है.

VIEW ALL

Read Next Story