ये हैं जबलपुर के 7 सबसे जोरदार टूरिस्ट स्पॉट्स, इन्हें एक बार देखना तो बनता है

Zee News Desk
Jul 11, 2024

नर्मदा नदी के किनारे बसा जबलपुर शहर अपने प्राकृतिक सौंदर्य और ऐतिहासिक स्थलों के लिए जाना जाता है.

जबलपुर में घूमने के लिए 7 बेहतरीन जगहें

भेड़ाघाट

भेड़ाघाट जबलपुर का सबसे लोकप्रिय टूरिस्ट स्थल है. यह नर्मदा नदी पर स्थित एक संगमरमर की चट्टान है. यहां आप नाव की सवारी का आनंद ले सकते हैं, संगमरमर की चट्टानों पर चढ़ सकते हैं, या बस नदी के किनारे बैठकर शांत वातावरण का आनंद ले सकते हैं.

धुआंधार वॉटरफॉल

ये वॉटरफॉल नर्मदा नदी पर स्थित है और 50 फीट की ऊंचाई से गिरता है. वॉटरफॉल का नाम "धुआंधार" इसलिए रखा गया है क्योंकि गिरता हुआ पानी धुंध की तरह दिखाई देता है.

रानी दुर्गावती संग्रहालय

रानी दुर्गावती संग्रहालय मध्य प्रदेश के इतिहास और संस्कृति को समर्पित एक संग्रहालय है. संग्रहालय में पुरातत्व अवशेष, मूर्तियां, चित्रों और हथियारों का एक बड़ा संग्रह है.

मांडू

ये शहर जबलपुर से लगभग 60 किलोमीटर दूर स्थित है. यह शहर अपनी भव्य किलों, महलों और मकबरों के लिए जाना जाता है. मांडू के सबसे प्रसिद्ध स्मारकों में जहांगीर महल, हशमत महल और जमीन गढ़ शामिल हैं.

पचमढ़ी

पचमढ़ी एक हिल स्टेशन है जो जबलपुर से लगभग 200 किलोमीटर दूर स्थित है. यह अपनी प्राकृतिक सुंदरता, झीलों, झरनों और गुफाओं के लिए जाना जाता है.

कंचनपुर

कंचनपुर एक प्राचीन शहर है जो जबलपुर से लगभग 30 किलोमीटर दूर स्थित है. यह शहर अपने जैन मंदिरों के लिए जाना जाता है. यहां एक वराह मंदिर भी है जो भगवान विष्णु के अवतार वराह को समर्पित है.

VIEW ALL

Read Next Story