सिरोही में स्थित हैं स्वर्ग सी सुंदर और धार्मिक जगहें, फुर्सत निकाल कर बनाएं घूमने का प्लान

Zee News Desk
Aug 05, 2024

राजस्थान

राजस्थान में स्थित सिरोही जिला अपने खूबसूरती और धार्मिक स्थलों के लिए फेमस है. अगर आप कभी राजस्थान घूमने जाएं तो सिरोही की मनमोहक नजारों की सैर जरूर करें.

माउंट आबू

राजस्थान राज्य के सिरोही जिले में स्थित यह बेहद फेमस हिल स्टेशन है. यहां के खूबसूरत नजारों की सैर करने दूर-दूर से टूरिस्ट आते हैं. आप यहां के कई शानदार जगहों को एक्सप्लोर कर सकते हैं.

सिरोही किला

राजस्थान के सिरोही में स्थित यह बेहद प्राचीन किला है. इस किले में, आपको ऊंची ऊंची दीवारें, किले के बुर्ज, किले की दीवारें और खिड़कियां देखने के लिए मिलती है.

जैन मंदिर

यह जगह जैन धर्म के लिए बेहद खास है. यहां आपको एक साथ जैन धर्म के 14 मंदिर देखने के लिए मिलते हैं. यहां पर भगवान आदिनाथ और अजीत नाथ भगवान का बहुत सुंदर मंदिर बना हुआ है.

सारणेश्वर महादेव मंदिर

सारणेश्वर महादेव मंदिर शिव जी को समर्पित है. इस मंदिर के आसपास बेहद खूबसूरत वातावरण हैं.

श्री आम्बेश्वर महादेव मंदिर

यह मंदिर हिंदू धर्म के लिए बेहद महत्व रखता है. यह मंदिर भगवान शंकर को समर्पित है. यह जगह पहाड़ी और शानदार दृश्यों से भरा हुआ है.

श्री पावापुरी तीर्थ जीव मैत्रीधाम

यह जैन धर्म का तीर्थ स्थल है. यहां आपको कई सारे मंदिर देखने को मिलेंगे. सिरोही में घूमने लायक सुंदर जगहों में यह जगह शामिल है.

श्री मधुसूदन मंदिर

यह मंदिर बेहद प्राचीन है. यहां पर गणेश जी, विष्णु जी, ब्रह्मा जी और भी बहुत सारे देवी देवताओं की मूर्तियां मंदिर की दीवारों पर बनाई गई है.

VIEW ALL

Read Next Story