दिल्ली से बस 300 किमी की दूरी पर हैं ये खूबसूरत हिल स्टेशन, लाइफ में एक बार जरूर जाएं

हिल स्टेशनों की रानी

पहाड़ियों के बीच बसा यह शहर इतना खूबसूरत है कि आपको लगेगा कि ये पहाड़ियाँ किसी पेंटिंग से निकली हैं. जिसकी प्राकृतिक सुंदरता और शांत माहौल लोगों को बेहद पसंद आता है.

लाल टिब्बा

समुद्र तल से 2,275 मीटर ऊपर लाल टिब्बा पूरे मसूरी में सबसे ऊंचा स्थान होने का गौरव प्राप्त करता है. यहां से श्रीकांठा और नाग टिब्बा जैसी बर्फ से ढकी हिमालय की चोटियों के लुभावने नजारे को देखने को मिलता है.

गन हिल

जब आप गन हिल के ऊपर पहुँच जाते हैं, तो आप खुद को कुछ बेहतरीन नज़ारे देखते हुए पाएंगे, जिसमें हिमालय पर्वतमाला और दून घाटी जैसे नज़ारे शामिल हैं.

मॉल रोड

मॉल रोड शहर का एक चहल-पहल वाला हिस्सा है, जो पुरानी इमारतों से घिरा हुआ है. कॉटेज, कैफ़े और स्मारिका की दुकानें बीच-बीच में हर इंच जगह को भर देती हैं.

क्राइस्ट चर्च

यह चर्च 1836 के आसपास बना था और इसमें कुछ अद्भुत रंगीन कांच की खिड़कियाँ हैं. अगर आपको लकड़ी की कारीगरी वाकई पसंद है, तो आप यहां आकर इस अद्भुत नजारे को देख सकते है.

केम्प्टी फॉल्स

मसूरी से लगभग 15 किलोमीटर दूर केम्प्टी फॉल्स है. यहां के झरने वालें पानी, सुंदर वातावरण और प्रकृति की खूबसूरती के लिए यह जगह लोगों के बीच काफी फेमस है.

कंपनी गार्डन

म्यूनिसिपल गार्डन के नाम से जाना जाने वाला कंपनी गार्डन मॉल रोड के पास है. इस गार्डन में रंग-बिरंगे फूल, हरे-भरे लॉन और पैदल चलने के रास्ते जैसी कई मजेदार चीजें हैं.

ट्रेकिंग और कैम्पिंग

अगर आप भी कैंपिंग के शौकीन है तो मसूरी के इस क्लाउड्स एंड, कैमल्स बैक जैसे सुंदर कैंपसाइटों पर रात भर रुकना प्रकृति की आवाज़ों का अनुभव का मजा ले सकते है.

VIEW ALL

Read Next Story