ये हैं बिहार की बेस्ट किफायती और खूबसूरत डेस्टिनेशन, नजारे देख बोलोगे वाह!

सीतामढ़ी

सीतामढ़ी को सीता जी के जन्मस्थान के रूप में जाना जाता है. सीतामढ़ी के प्रमुख टूरिस्ट प्लेस जानकी स्थान मंदिर, हलेश्वर स्थान, उर्बीजा कुंड, बगही मठ, पंथ पाकड़ आदि हैं.

पावापुरी

बिहार के पावापुरी में स्थित यह जगह जैन धर्म वालों के लिए बेहद खास है. यहां का जल मंदिर टूरिस्टों में बहुत फेमस है. भगवान महावीर को यहीं मोक्ष की प्राप्ति हुई थी.

भागलपुर

भागलपुर से महज 50 किमी की दूरी पर विक्रमशिला विश्वविद्यालय का खंडहर मौजूद है. इस विश्वविद्यालय की स्थापना पाल वंश के राजा धर्मपाल ने की थी.

राजगीर

प्राकृतिक खूबसूरती और हरे-भरे बाग बगीचों से घिरा हुआ ये जगह टूरिस्टों को अपनी तरफ आकर्षित करता है. यहां के प्रमुख टूरिस्ट प्लेसेस में शांति स्तूप, मखदुम कुंड, बिम्बिसार की जेल, वीरयातन संग्रहालय, साइक्लोपियन दीवार, वेणुवन इत्यादि शामिल है.

मधुबनी

यह शहर अपनी अनोखी मधुबनी पेंटिंग के लिए पूरे दुनिया में जाना जाता है. यहां के प्रमुख पर्यटन स्थलों में सौराठ, जयनगर, कपिलेश्वरनाथ, झंझरपुर, भवानीपुर और फुल्लाहर शामिल हैं.

गया

बिहार का गया विष्णुपद मंदिर और महाबोधि मंदिर के लिए देश भर में प्रसिद्ध है. फल्गु नदी के तट पर स्थित यह शहर पिंड-दान के लिए फेमस है.

VIEW ALL

Read Next Story