शिरडी घूमने जाएं तो पास में बसे शनि देव के दर्शन जरूर करें, सारी मनोकामनाएं होंगी पूरी

Zee News Desk
Sep 06, 2024

महाराष्ट्र राज्य के अहमदनगर जिले में स्थित शिरडी पूरे भारत में एक फेमस जगह है.

शिरडी अपने साईं बाबा के लिए प्रसिद्ध है और यहां उनका एक विशाल साईं बाबा समाधी मन्दिर है, जहां हर साल लाखों की संख्या में भक्त आते हैं.

अगर आप ने भी शिरडी के साईं बाबा के दर्शन का प्लान बनाया है तो आपको शिरडी के पास बसे इन बेहतरीन जगहों की सैर जरूर करनी चाहिए.

शनि शिंगणापुर

सूर्य के पुत्र शनि शिंगणापुर के प्रसिद्ध देवता हैं. शिंगणापुर की एक खासियत यह है कि यहां घरों में दरवाजे नहीं हैं. यह जगह शिरडी से लगभग 50 किलोमीटर दूर है.

मुक्तिधाम

मुक्तिधाम मंदिर शुद्ध सफेद रंग का है. यह मंदिर सफेद मकराना संगमरमर से बनाया गया है. इस मंदिर की खासियत यह है कि इसकी दीवारों पर गीता के 18 अध्याय लिखे हुए हैं.

कालाराम मंदिर

इस मंदिर की वास्तुकला बिल्कुल त्र्यंबकेश्वर मंदिर के समान है. यह मंदिर कई छोटे मंदिरों से घिरा हुआ है जैसे विट्ठल मंदिर, गणपति मंदिर, और मारुति मंदिर आदि.

पांडवलेनी गुफाएं

इन गुफाओं को जैन राजाओं ने बनवाया था. यहां लगभग 24 गुफाएं हैं जो तीर्थंकर वृषभदेव, वीर मणिभद्रजी और अंबिकादेवी जैसे जैन संतों के निवास स्थान थे.

रामकुंड

शिरडी के पास स्थित आप रामकुंड भी घूम सकते हैं. प्रभु श्री रामचंद्र अपने 14 साल के वनवास के दौरान इस स्थान पर स्नान करते थे, इसलिए इसे रामकुंड के नाम से जाना जाता है. यह जगह नासिक में है.

VIEW ALL

Read Next Story