इस वीकेंड अपने पार्टनर संग घूमें मध्य प्रदेश के इस अनोखे शहर में बसें कमाल के टूरिस्ट स्पॉट्स

Zee News Desk
Jul 15, 2024

मध्य प्रदेश का बहुत ही लोकप्रिय शहर इंदौर अपने कई फेमस टूरिस्ट लोकेशंस के लिए जाना है.

ये शहर एडवेंचर और नेचर लवर्स के लिए एकदम बेस्ट है.

अगर आप कपल्स हैं और जल्द ही इंदौर घूमने का प्लान बना रहे हैं तो ये 7 जगह जरूर एक्स्प्लोर करें.

गुलावट

इंदौर से 22 किमी की दूरी पर स्थित ये एक खूबसूरत जगह है. कमल की घाटी के लिए फेमस यह शहर नेचर लवर्स की पहली पसंद है. इस बेहद ही शानदार जगह पर आप अपने पार्टनर के साथ जाकर खूब सारी फोटोज क्लिक कर सकते हैं.

मांडु

ये जगह इतिहास प्रेमियों के लिए एक सबसे परफेक्ट वीकेंड प्लान है. यहां आप शानदार अफगान वास्तुकला का उदाहरण देख सकते हैं. यहां आप सबसे फेमस ‘जहाज महल’ जिसे ‘शिप पैलेस’ भी कहते है आप देख सकते हैं. ये जगह इंदौर से 97 किमी दूर है.

कलाकुंड

एडवेंचर के लिए फेमस ये जगह आपको बेहद पसंद आएगी. ये अपनी मिठाई कलाकंद के लिए फेमस है. ये जगह कैंपिंग करने के लिए भी बेस्ट जगह मानी जाती है. कलाकुंड इंदौर से 32 किमी दूर है.

उज्जैन

ये भारत का एक महत्वपूर्ण हिंदू तीर्थस्थल है. यहां हर 12 साल में एक बार कुंभ मेला लगता है. इंदौर से उज्जैन 56 किमी दूर है. यहां काल भैरव मंदिर, महाकालेश्वर मंदिर और राम मंदिर घाट कुछ अन्य प्रमुख आकर्षण हैं, जहां आपको जरूर जाना चाहिए.

धार

इंदौर से 64 किमी दूर बसा ये शहर अपने धार किला और मशहूर ट्रैकिंग एक्टिविटी के लिए फेमस है. यहां एक प्रसिद्ध मस्जिद भी है.

ओंकारेश्वर

ये मंदिर भारत के 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक है. इस मंदिर में हर रोज लाखों श्रद्धालु भगवान शिव का आशीर्वाद लेने आते हैं. ये जगह एक बेहतरीन पिकनिक प्लेस और परिवार के साथ समय बिताने के लिए बेस्ट है. इंदौर से इसकी दूरी 80 किमी है.

महेश्वर

एक एक ऐसी जगह है जहां आपको बहुत सारे खूबसूरत मंदिर दिखाई देंगे. अपनी छुट्टियां मनाने और वीकेंड पर घूमने के लिए ये एकदम परफेक्ट जगह है. ये जगह इंदौर से 95 किमी दूर है.

VIEW ALL

Read Next Story