परभणी में घूमने की शानदार जगहें, ये खूबसूरत और धार्मिक लोकेशंस हैं शामिल

Zee News Desk
Aug 20, 2024

चरथाना

चरथाना एक प्राचीन गांव है जो मराठवाड़ा का एक हिस्सा है. यह औरंगाबाद डिवीजन के अंतर्गत आता है. यहां आपको कई ऐतिहासिक मंदिर देखने को मिलते हैं.

श्री साई बाबा मंदिर, पाथरी

यह जगह साईं बाबा के जन्म स्थान के लिए फेमस है और यह वह स्थान भी है जहाँ साईं बाबा अपने आध्यात्मिक गुरु से मिले और उनके साथ रहे.

मृत्युंजय पारदेश्वर मंदिर

पारदेश्वर मंदिर श्री स्वामी सच्चिदानंदजी सरस्वती द्वारा संगमरमर से बनाया गया है. यह विशाल मंदिर भगवान शिव को समर्पित है और इसकी ऊंचाई 80 फुट है. इस शिवलिंग को तेजोलिंग कहा जाता है और इसका धार्मिक महत्व बारह ज्योतिर्लिंगों के बराबर है.

श्री नृसिंह मंदिर, पोखरनी

श्री नरसिंह संस्थान पोखरनी गोदावरी घाटी में इंद्रायणी नदी के तट पर स्थित है जिसे दंडकारण्य के नाम से जाना जाता है और यह पूरे महाराष्ट्र में प्रसिद्ध है. यह महाराष्ट्र राज्य में भगवान नरसिंह के कुछ मंदिरों में से एक है.

हजरत तुरा बुल हक दरगाह

इस दरगाह में हजरत तुराबल हक शाह की कब्र है, जो एक मुस्लिम संत थे और जिन्होंने अपने जीवन के अंतिम दिन यहीं बिताए थे. यह दरगाह अपने मेले के लिए प्रसिद्ध है.

श्री क्षेत्र नेमगिरी संस्थान, जिंतूर

नेमगिरी और चंद्रगिरी की पहाड़ियां अपने प्राचीन कलात्मक और चमत्कारी जैन गुफा मंदिरों और चैत्यालयों के लिए प्रसिद्ध हैं. यहां झूलते हुए पत्थर के खंभे और चरथाना में प्राचीन कुंड, जिंतूर में उत्कृष्ट वास्तुकला के अन्य आकर्षण हैं.

दत्त मंदिर, गुंज

गुंज खुर्द परभणी जिले के पाथरी तालुका में एक गांव है और भगवान दत्तात्रेय मंदिर के लिए प्रसिद्ध है. दत्त मंदिर पाथरी से 14 किमी दूर स्थित है.

VIEW ALL

Read Next Story