5000 में घूम‍िए द‍िल्‍ली के पास के ये 5 ह‍िल स्‍टेशन, भूल जाएंगे गर्म‍ियां

Kriyanshu Saraswat
May 28, 2024

पारा 48 ड‍िग्री के पार

द‍िल्‍ली के कुछ इलाकों में पारा 48 ड‍िग्री के पार पहुंच गया है. च‍िलाच‍िलाती गर्मी में लोग ठंडक का अहसास पाने के ल‍िए ह‍िल स्‍टेशन पर जा रहे हैं.

द‍िल्‍ली के पास ह‍िल स्‍टेशन

भीषण गर्मी के इस मौसम में यद‍ि आप बजट को लेकर परेशान हैं तो च‍िंता मत कीज‍िए. हम आपको द‍िल्‍ली के पास वाले ऐसे पांच ह‍िल स्‍टेशन के बारे में बताएंगे जहां पर आप 5000 रुपये तक के बजट में घूम सकते हैं.

लैंसडाउन

कोटद्वार से ऊपर जाने पर प्रकृत‍ि की गोद में बसे लैंसडाउन की हर‍ियाली और ऊंचे-ऊंचे पहाड़ देखकर आप मन खुश हो जाएगा. यहां आप सन सेट के साथ ही तारकेश्‍वर महादेव मंद‍िर भी जा सकते हैं.

मसूरी

पहाड़ों की रानी मसूरी द‍िल्‍ली से 290 क‍िमी की दूरी पर है. आप बस या ट्रेन से देहरादून पहुंचकर शेयर्ड टैक्‍सी से मसूरी पहुंच सकते हैं. इसके अलावा द‍िल्‍ली से मसूरी के ल‍िए सीधे बस सर्व‍िस भी है.

सुहावने दृश्‍य

पहाड़ों की रानी के नाम से मशहूर मसूरी में हिमालय पर्वतमाला के शानदार दृश्य, सुहावना मौसम और तमाम तरह के आकर्षण मौजूद हैं.

नैनीताल

उत्तराखंड के कुमाऊं मंडल में नैनीताल दिल्ली के पास बजट फ्रेंडली हिल स्टेशन है. काठगोदाम तक आप ट्रेन से पहुंचकर आगे का सफर शेयर्ड टैक्‍सी या रोडवेज की बस से कर सकते हैं.

चकराता

चकराता जाने के ल‍िए आपको पहले देहरादून जाना होगा. यह भले ही कम जाना-पहचाना नाम है लेक‍िन का मौसम सुहाना और मनमोहक है.

कम बजट

उत्तराखंड की सुरम्य पहाड़ियों में बसे हुए चकराता के घने जंगल और झरने के लुभावने दृश्य आपका मन मोह लेंगे. कज बजट में ऑफबीट गंतव्य की तलाश करने वालों के ल‍िए यह एकदम सही जगह है.

25 ड‍िग्री तापमान

नैनीताल से पहले भीमताल भी घूमने के ल‍िहाज से अच्‍छी लोकेशन है. यहां का तापमान इस समय करीब 25 ड‍िग्री के करीब चल रहा है.

5000 का बजट

ऊपर बताए गए सभी ह‍िल स्‍टेशन पर यद‍ि आप पब्‍ल‍िक व्‍हीकल से सफर करते हैं तो आपको एक बंदे पर 5000 या इससे भी कम खर्च करना पड़ेगा.

VIEW ALL

Read Next Story